scriptयूपी के चार नए मेडिकल कालेजों का नाम साधु-संतों के नाम पर रखा गया | Lucknow UP four new medical college named saints | Patrika News

यूपी के चार नए मेडिकल कालेजों का नाम साधु-संतों के नाम पर रखा गया

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2021 08:58:37 pm

– कुछ कालेजों के नाम जातीय नेताओं के नाम पर, इन पर जारी है बवाल, प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज में तब्दील किए जा रहे बिजनौर, फतेहपुर, चंदौली और सिद्धार्थ नगर के चार जिला अस्पतालों के नामकरण के आदेश जारी किए

लखनऊ. यूपी में खोले गए नए मेडिकल कॉलेजों का नाम साधु-संतों के नाम पर रखा गया है। वहीं कुछ कालेजों के नाम जातीय नेताओं के नाम पर भी रखा गया है। जिस वजह से इन जिलों में बवाल हो रहा है। लोग विरोध कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने मेडिकल कॉलेज में तब्दील किए जा रहे बिजनौर, फतेहपुर, चंदौली और सिद्धार्थ नगर के चार जिला अस्पतालों के नामकरण के आदेश जारी कर दिए हैं।
महात्मा विदुर के नाम पर बिजनौर मेडिकल कॉलेज :- यूपी सरकार के आदेश के अनुसार, बिजनौर मेडिकल कॉलेज का नाम महाभारत काल के महात्मा विदुर के नाम पर रखा गया है। चंदौली मेडिकल कॉलेज का नाम अघोरी संप्रदाय का संस्थापक बाबा कीनाराम के नाम पर रखा गया है।
भाजपा के पहले अध्यक्ष के नाम पर नामकरण :- माधव बाबू के नाम से मशहूर माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर सिद्धार्थ नगर जिला अस्पताल को माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना जाएगा। माधव प्रसाद त्रिपाठी उत्तर प्रदेश भाजपा के पहले अध्यक्ष भी थे। वह दो बार जनसंघ के विधायक और यूपी विधान परिषद के सदस्य होने के अलावा, 1977 में डोमरियागंज से सांसद चुने गए थे। फतेहपुर अस्पताल का नाम अमर शहीद जोधा सिंह अतैया ठाकुर दरियान सिंह मेडिकल कॉलेज रखा गया है। वह अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध में गुरिल्ला वार करने वाले पहले लोगों में से एक थे।
देवरिया में देवराहा बाबा के नाम पर मेडिकल कालेज :- इस बीच, आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देवरिया में मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि देवराहा बाबा और गाजीपुर के मेडिकल कॉलेज का नाम महर्षि विश्वामित्र के नाम पर रखा जाएगा। मिजार्पुर के मेडिकल कॉलेज का नाम मां विंध्यवासिनी, प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेज का नाम डॉ सोनेलाल पटेल और एटा के मेडिकल कॉलेज का नाम वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नाम पर रखा जाएगा।
वर्ष 2017 तक कुल 12 मेडिकल कॉलेज :- हेल्थ केयर सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। प्रदेश में वर्ष 2017 तक कुल 12 मेडिकल कॉलेज थे। महज तीन साल में 30 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है। प्रत्येक मेडिकल कालेज के निर्माण पर 325 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो