script

यूपी के गांवों में रोजगार देगी अमेरिकी कम्पनी मास्टर कार्ड, एप्पल-एडोब समेत 100 कम्पनियां यूपी में निवेश को इच्छुक

locationलखनऊPublished: Apr 29, 2020 02:32:19 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

चीन से समेटेंगीं कारोबार, मंत्री से हुई बातकई कम्पनियां यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपना निवेश करना चाहती हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में एमएसएमई कम्पनियों को उत्पादन शुरू करने को हरी झंडी

यूपी के गांवों में रोजगार देगी अमेरिकी कम्पनी मास्टर कार्ड, एप्पल-एडोब समेत 100 कम्पनियां यूपी में निवेश को इच्छुक

यूपी के गांवों में रोजगार देगी अमेरिकी कम्पनी मास्टर कार्ड, एप्पल-एडोब समेत 100 कम्पनियां यूपी में निवेश को इच्छुक

लखनऊ. कोरोना वायरस के बाद से बहुत सारी कम्पनियों का मोह चीन से खत्म हो रहा है। पर अब ये कम्पनियां उत्तर प्रदेश में निवेश करने की योजना बना रहीं हैं। अमेरिका की एप्पल और एडोब समेत 100 से अधिक कम्पनियां यूपी में निवेश करने को इच्छुक हैं। इसके अलावा कई कम्पनियां यूपी के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपना निवेश करना चाहती हैं। इसके साथ ही यूपी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में एमएसएमई कम्पनियों को उत्पादन शुरू करने को हरी झंडी दे दी है।
बदलते वैश्विक परिवेश में अमेरिका की कई कंपनियां उत्तर प्रदेश में निवेश करने की तैयारी में हैं। यूएस-इंडिया स्टेटिजिक पार्टनरशिप फोरम से जुड़े उद्यमियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग संवाद में अमेरिकी कंपनियों ने मेडिकल इक्यूपमेंट, डिजिटल पेमेंट तथा अन्य क्षेत्रों में निवेश करने में रूचि दिखाई। साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कोराना वायरस से निपटने में उठाए गए कदमों से अमेरिकी उद्यमी काफी प्रभावित हुए और इस बात की खुलकर सराहना की।
गांवों की किराने की दुकानों पर अमेरिकी कम्पनी मास्टर कार्ड :- उत्तर प्रदेश में अमेरिकी कम्पनी एडोब अपने नए प्लांट की क्षमता बढ़ाना चाहता है। एडोब कंपनी के प्रतिनिधि रोहन मित्रा ने इस की जानकारी दी। अमेरिकी कम्पनी पेमेंट गेट-वे कंपनी मास्टर कार्ड उत्तर प्रदेश में के ग्रामीण क्षेत्रों में अपने कदम को बढ़ाना चाहती है। वह गांवों की किराने की दुकानों में डिजीटल पेमेंट की सुविधा शुरू करना चाहती है। इसके अलावा लॉजिस्टिक सेक्टर की कंपनी यूपीएस और फ्रेडिक्स जेवर एयरपोर्ट पर लॉजिस्टिक सेंटर बनाना चाहती हैं। इसमें दोनों कंपनियों ने बड़े पैमाने पर निवेश करने की इच्छा जताई है। अमेरिकी कंपनी बोस्टन साइंटिफिक कंपनी यूपी में मेडिकल इक्विपमेंट प्लांट लगाना चाहती है।
मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने गिनाई यूपी की खासियतें :- एमएसएमई और निवेश प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने यूपी की खासियत को गिनाते हुए कहाकि उत्तर प्रदेश में लगभग 90 लाख एमएसएमई है। बड़ी संख्या में कुशल कारीगर है। राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए पर्याप्त भूमि, जल संसाधन सहित बेहतर माहौल उपलब्ध है। इसके अलावा कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए बड़े पैमाने पर एक्सप्रेस-वे का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। डिफेंस एक्सपो के बारे में सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि 74 रक्षा क्षेत्र में एमओयू साइन किया गया है। उद्यमियों की सुविधा के लिए 21 सेक्टोरियल पॉलिसी बनाई गई हैं। इससे पहले लखनऊ में इंवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया, जिसमें 428 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव मिले थे।
ग्रामीण क्षेत्रों में एमएसएमई की इकाइयों खुलेंगी :- योगी सरकार ने सरकार सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को शुरू करने की हरी झंडी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद जिला अधिकारियों को जिलों मे कोविड 19 की स्थिति देखते हुए हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर स्थित एमएसएमई इकाइयों को जल्द से जल्द शुरू कराने के निर्देश दिए हैं हालांकि गृह एवं स्वास्थ्य विभाग ने जारी निर्देशों का पालन करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो