scriptयूपी में बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें, किसान होंगे मालामाल | Lucknow UP May increase sugar prices Farmer Will be Happy Rich | Patrika News

यूपी में बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें, किसान होंगे मालामाल

locationलखनऊPublished: Aug 11, 2020 03:58:30 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी ने लगभग 123 लाख कुंतल चीनी उत्पादन कर बनाया कीर्तिमान

यूपी में बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें, किसान होंगे मालामाल

यूपी में बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें, किसान होंगे मालामाल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की 119 चीनी मिल मलिकों के चेहरे पर खुशी छाने वाली है। ऐसी उम्मीद है कि सरकार चीनी की कीमतों में कुछ वृद्धि करने जा रही है। साथ ही कुछ और तोहफे देने वाली है। बताया जा रहा है कि गन्ने की एफआरपी (उचित एवं लाभकारी मूल्‍य) और एमएसपी (न्यूनतम बिक्री मूल्य) को बढ़ाने का प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेज दिया गया है। जिसके तहत चीनी का न्यूनतम बिक्री मूल्य 31 रुपये से बढ़ाकर 33 रुपये प्रति किलोग्राम करने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही उचित एवं लाभकारी मूल्‍य यानि की एफआरपी को 275 से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति कुंतल करने का प्रस्ताव है। बताया जा रहा है कि सीसीईए इस पर शीघ्र विचार कर मंजूरी दे सकती है। यदि सरकार ने न्यूनतम बिक्री मूल्य को बढ़ा दिया तो चीनी मिलों को 2200 करोड़ का फायदा होगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सरकार यह विचार कर रही है कि चीनी मिल को सॉफ्ट लोन और एक्सपोर्ट सब्सिडी सुविधा उपलब्ध करा दी जाए।
बताया जा रहा है कि इस वक्त चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का बकाया 22 हजार 79 करोड़ रुपये हो गया है। जबकि केंद्र के एफआरपी के लिहाज़ से ये बक़ाया 17 हजार 683 करोड़ रुपये होता है। एफआरपी गन्ना खरीद की वो दर है जो केंद्र सरकार घोषित करती है जबकि राज्य सरकारें उस दर में अपनी तरफ से जो अतिरिक्त दाम लगा देती हैं, उसे एसएपी कहा जाता है।
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का दौर अपने पीक पर है। इसके बावजूद यूपी की चीनी मिलों ने अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया। प्रदेश के इतिहास में पहली बार लगभग 123 लाख कुंतल चीनी का उत्पादन कर एक नया कीर्तिमान बना दिया है। यह उत्पादन देश के कुल चीनी उत्पादन का 47 फीसद है। चीनी के दाम बढ़ने के साथ ही जहां मिल मलिकों को फायदा होगा वहीं यूपी के किसान भी मालामाल हो जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि मिल मलिकों के पास पैसा आने पर वह किसानों के बकाए को वापस कर देंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो