scriptब्लैक फंगस से यूपी में तीन की मौत, घबराहट बढ़ी | Lucknow UP mucormycosis Black Fungus Cloud ear fungus three death | Patrika News

ब्लैक फंगस से यूपी में तीन की मौत, घबराहट बढ़ी

locationलखनऊPublished: May 15, 2021 10:54:00 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

UP mucormycosis Black Fungus – उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस (क्लाउड ईयर फंगस) से शुक्रवार को तीन मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है। इसमें मेरठ में एक और झांसी में दो लोगों ने म्यूकरमाइकोसिस से दम तोड़ दिया।

ब्लैक फंगस से यूपी में तीन की मौत, घबराहट बढ़ी

ब्लैक फंगस से यूपी में तीन की मौत, घबराहट बढ़ी

लखनऊ. UP mucormycosis Black Fungus उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस (क्लाउड ईयर फंगस) से शुक्रवार को तीन मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है। इसमें मेरठ में एक और झांसी में दो लोगों ने म्यूकरमाइकोसिस से दम तोड़ दिया। गुरुवार को केजीएमयू में भी एक मरीज की मौत हो गई थी। वैसे यूपी में गुरुवार तक ब्लैक फंगस से पीड़ित 73 मरीज अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। शुक्रवार को इनकी संख्या कुछ बढ़ गई होगी, जिसकी अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य स्तर पर बनी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को ब्लैक फंगस बीमारी के समुचित इलाज की व्यवस्था के साथ ही गाइडलाइन तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
डायबिटीज रोगियों के लिए ज्यादा घातक है ब्लैक फंगस, खून के साथ फेफड़ों, आंख, कान और दिमाग को नुकसान

मेरठ में एक की मौत :- शुक्रवार को मेरठ में न्यूटिमा में भर्ती मुजफ्फरनगर के एक मरीज की मौत हो गई, वहीं होप अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस के मरीज की आंख खराब हो गई। इस मरीज की आंख को निकालना पड़ा है। इसके बाद से मेरठ जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। मेरठ मेडिकल कालेज में ब्लैक फंगस के पांच मरीज पहले से ही भर्ती हैं।
झांसी में दो की मौत :- झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में भर्ती ब्लैक फंगस के दोनों मरीजों की शुक्रवार को मौत हो गई है। झांसी में मंगलवार को एमआरआइ जांच में पांच लोगों में ब्लैक फंगस होने की पुष्टि हुई थी, जिनमें से दो लोग मेडिकल कालेज में भर्ती थे। महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कालेज के विभागाध्यक्ष, ईएनटी डा. जितेन्द्र कुमार यादव ने बताया कि जिन दो लोगों का उपचार चल रहा था, वह दोनों लोग शारीरिक रूप से बहुत कमजोर थे और उनकी इम्यूनिटी काफी वीक थी। जिस वजह से उनकी मौत हो गई। गाजियाबाद में भी ब्लैक फंगस की चपेट में आने वाले चार लोग निजी अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।
ब्लैक फंगस यानी म्यूकरमाइकोसिस क्या है (What is mucormycosis (black fungus) ? :- म्यूकरमाइकोसिस वातावरण में हवा के माध्यम से सांस लेने पर इंसान के अंदर प्रवेश करता है। डायबिटीज पीड़ित कोरोना संक्रमित लोग ब्लैक फंगस के निशाने पर रहते हैं। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले भी ब्लैक फंगस के घेरे में फंस जाते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं म्यूकरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस बेहद खतरनाक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो