scriptयूपी विशेष सुरक्षा बल के बिल के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी | Lucknow UP Special Security Force Bill Draft cabinet approved | Patrika News
लखनऊ

यूपी विशेष सुरक्षा बल के बिल के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी

यह फैसला कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गयाशुरूआत में सिर्फ पांच बटालियन का होगा गठन

लखनऊJul 30, 2020 / 06:09 pm

Mahendra Pratap

यूपी विशेष सुरक्षा बल के बिल के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी

यूपी विशेष सुरक्षा बल के बिल के ड्राफ्ट को योगी कैबिनेट की मंजूरी

लखनऊ. प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, जिला न्यायालयों, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थस्थलों सहित कई अन्य संस्थानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए बनाई जा रही विशेष सुरक्षा बल के बिल के ड्राफ्ट को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। बुधवार को यह फैसला कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गया। शुरूआत में सिर्फ पांच बटालियन का गठन किया जाएगा। बाद में आवश्यकतानुसार बटालियन को बढ़ाया जा सकता है।
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया कि यूपीएसएसएफ के जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। हालांकि शुरुआत में पीएसी के जवानों को प्रशिक्षित कर जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसका मुख्यालय लखनऊ में होगा।
प्रदेश सरकार का कहना है कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है। इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाएगी और उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद यूपीएसएसएफ के जवानों को तैनाती दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो