शिक्षकों को तोहफे पर तोहफे : 31,661 शिक्षकों को एक सप्ताह के भीतर खुद बांटेंगे नियुक्ति पत्र

-युवाओं को नौकरी और रोजगार के पर्याप्त अवसर देने को योगी गंभीर
-31,661 शिक्षकों को एक सप्ताह के भीतर खुद बांटेंगे नियुक्ति पत्र
-4500 शिक्षकों को भारी राहत, अंतरजनपदीय तबादले को मंजूरी

By: Mahendra Pratap

Published: 20 Sep 2020, 04:51 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर युवाओं और विपक्षी पार्टियों ने योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने भी सीएम योगी को पत्र लिख यह गुजारिश की कि यह बेरोजगार यूपी की आने वाली पीढ़ी है। प्रियंका गांधी ने पांच माह में 9वीं बार पत्र लिख योगी को अपनी राय जाहिर की। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम-11 अलर्ट हो गई। और योगी सरकार ने तत्काल नियुक्ति संस्थान के मुखियाओं को निर्देश दिया कि शीघ्र रिक्त पदों का खुलासा करें। और छह माह के अंदर नियुक्त पत्र प्रदान करें। नौकरी देने की शुरूआत शिक्षकों से हो रही है। सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिया की कि एक हफ्ते में 31661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लें। 31,661 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र खुद ही बांटेंगे। इसके साथ ही अध्यापकों तथा सहायक अध्यापकों को एक और बड़ी राहत देते हुए सीएम योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादलों की अनुमति दे दी है। इससे सूबे के करीब 45000 शिक्षकों को लाभ मिलेगा। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से प्रक्रिया रुकी हुई थी। तबादले में महिला, दिव्यांग, सैनिक परिवारों को वरीयता का लाभ मिलेगा। सीएम योगी की भर्ती आयोगों के अध्यक्षों संग सोमवार शाम बैठक होगी। मौजूदा मुख्यमंत्री योगी ने अपने कार्यकाल के 3 वर्षों में 30,0526 सरकारी नौकरियां दी हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग ने सहायक अध्यापकों के 69000 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी 2019 को टीटीई परीक्षा कराई थी। शिक्षक भर्ती का यह मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। अभी फैसला नहीं आया है। कोर्ट ने फिलहाल 31661 पदों पर भर्ती की छूट दी है। योगी सरकार अब इन्हीं 31661 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को एक सप्ताह में पूरी करेगी। बाकी 37,339 पदों की भर्ती पर सुनवाई चल रही है, शीघ्र फैसला आने की उम्मीद है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को नौकरी और रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। 31661 सहायक अध्यापकों को खुद ही नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे।

चेहरे पर दिख रही खुशी :- प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग में अंतरजनपदीय तबादलों को हरी झंडी दिखा दी है। कोरोना की वजह से इन तबादलों पर रोक लगी हुई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आज के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग में 4500 शिक्षकों का अंतर जिला तबादला आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के तहत विशेष लाभ महिला, दिव्यांग, बीमार व सैनिक परिवार के शिक्षकों को मिला है। इसमें भी पारदर्शिता के लिए प्रक्रिया पूरी तरह से आनलाइन की गई है। रविवार को पहले ही दिन 4500 शिक्षकों का तबादला आदेश जारी किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग में अंतर जनपदीय तबादला के लिए ऑनलाइन 45000 से अधिक आवेदन आये थे।

भर्ती आयोगों के अध्यक्षों संग सीएम योगी की बैठक आज

सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की कार्रवाई को तेज करने के लिए और रिक्त पदों की हकीकत जानने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के सभी भर्ती आयोगों व चयन बोर्ड के अध्यक्षों संग सोमवार को शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े छह बजे तक बैठक होगी। इस बैठक की अध्यक्षता सीएम योगी करेंगे। विशेष सचिव कार्मिक विभाग शीतला प्रसाद ने बताया राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. आरके विश्वकर्मा, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर ईश्वर शरण विश्वकर्मा, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार, विद्युत सेवा आयोग के अध्यक्ष एचडी वर्मा, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका सहगल गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा अरविंद कुमार, प्रमुख सचिव न्याय जेपी सिंह व पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी को इस संबंध में पत्र लिखा गया है। इन सभी को बैठक में उपस्थित होने को कहा गया है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned