UP Top Ten News : यूपी के सभी पीएफ खाते होने लगे खाली, अतीक पर कसा शिंकजा

UP Top Ten Newsयूपी टॉप टेन न्यूज, पीएफ खाते से हो रही रिकार्ड निकासी

By: Mahendra Pratap

Published: 10 Sep 2020, 06:56 PM IST

1. कानपुर में संघ प्रमुख की बैठक

कानपुर. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गुरुवार सुबह कानपुर पहुंचे। पदाधिकारियों के साथ संघ प्रमुख की बैठक सिविल लाइंस स्थित क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्र जीत सिंह के आवास पर सुबह 9:00 बजे कोविड प्रोटोकॉल के तहत शुरू हुई। बैठक में मीडिया पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया। आज दिन में केंद्र और प्रदेश सरकार कई मंत्रियों और पदाधिकारियों के साथ बैठक होनी है। बैठक में स्वयंसेवक के जरिए कोरोनाकाल में किए गए सेवा कार्यों की भी जानकारी करेंगे।

2. सरकार के दिल मे डर बैठ गया : मुनव्वर राना

लखनऊ. मशहूर शायर मुनव्वर राना की बेटी सुमैया राना गुरुवार तीसरे दिन भी पुलिस की नजरबंदी में रहेंगी। सुमैया ने बताया कि मैंने कमिश्नर को फोन किया था लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई। फिलहाल, पता चला है कि अभी कल तक नजरबंद रखा जाएगा। इस मुद्दे पर शायर मुनव्वर राना ने कहा सरकार के दिल मे डर बैठ गया है कि अब वह जाने वाली है। मुनव्वर राना ने कहा कि, दरअसल जब आदमी के मन में डर बैठ जाता है तो वह चिड़िया मारने वाली बंदूक से भी डरने लगता है। अब इस सरकार के दिल मे डर बैठ गया है कि अब हम चले जाएंगे। क्योंकि जो कानून व्यवस्था के हालात है यूपी में, वह छिपे नहीं।’

3. जीवित्पुत्रिका व्रत आज, लक्ष्मी कुंड पर पहरा

वाराणसी. वाराणसी के लक्सा के लक्ष्मी कुंड पर इस बार जिला प्रशासन का कड़ा पहरा है। प्रशासन ने जिले में किसी भी आयोजन पर रोक लगा रखी है। गुरुवार को जीवित्पुत्रिका का पर्व है। महिलाएं संतान के दीर्घायु की कामना के लिए व्रत करतीं हैं। और लक्ष्मी कुंड में आकर हजारों महिलाएं पूजन के साथ कथा सुनती हैं। लेकिन कोविड 19 के चलते जिला प्रशासन ने कुंड पर पुलिस का पहरा बैठा रखा है। रोक के बावजूद बिना मास्क महिलाएं पूजा पाठ करती दिखीं। पंडित कमलेश चतुर्वेदी ने बताया महिलाएं व्रत रह कर मां लक्ष्मी की आराधना और पूजा करती हैं। इसके पीछे मान्यता है कि इससे सुख समृद्धि और संतान सुख कि प्राप्ति होती है। आज आखरी दिन जीवित्पुत्रिका व्रत से कठिन व्रत का समापन होता है।

4. लखनऊ में पेड़ पर लटकता मिला शव

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर थाना क्षेत्र में ढाबे पर काम करने वाले युवक का शव पेड़ से लटकता मिला। सुबह 7 बजे पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जानकारी के अनुसार दिनेश कुमार (35 वर्ष) पुत्र जगमोहन चौरसिया सीतापुर जिले के थाना कमलापुर का रहने वाला था। लखनऊ के रोहिणीनगर इलाके के बगुडू ढाबा पर काम करता था। कल रात में काम करने के बाद वह सोने चला गया। सुबह करीब 6:40 मिनट पर ढाबे के सामने पेड़ पर दिनेश का शव लस्सी से लटका मिला। ढाबे मालिक ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस का कहना है कि युवक की पत्नी सीतापुर में रहती है। पिता जगमोहन मौर्य लखनऊ पहुंच गए हैं। दिनेश ने क्यों फांसी लगाई, इसकी जांच की जा रही है।

5. अब खुद तय कर सकेंगे हाउस टैक्स

लखनऊ. अब लखनऊवासी अपने मकान का गृहकर निर्धारण खुद कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें बाबू और टैक्स इंस्पेक्टर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। नगर निगम प्रशासन 20 सितंबर से ऑनलाइन सुविधा शुरू करेगा। इसमें खुद हाउस टैक्स की गणना के बाद आवेदक सीधे उसे नगर निगम में जमा कर देगा। नगर निगम में स्वकर निर्धारण प्रणाली दो दशक पहले आई थी, लेकिन अफसरों और कर्मचारियों ने इसे अब तक लागू ही नहीं होने दिया। नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने स्वकर निर्धारण को 20 सितंबर से लागू करने का दावा किया है। इसे नगर निगम की ऑनलाइन सुविधा के साथ जोड़ा जाएगा।

6. असलहा तस्कर के दो सदस्यों को दबोचा

कन्नौज. स्वाट टीम व कोतवाली टीम ने घेराबंदी कर दो अवैध असलहा तस्करों को गिरफ्तार किया है। टीम को तस्करों के घर से अवैध असलहा की फैक्ट्री चलती मिली। इसमें हथियारों के जखीरा के साथ ही हथियार बनाने वाले उपकरण भी बरामद हुए हैं। टीम ने सदर कोतवाली परिसर में मामले का खुलासा किया है। तस्कर असलाह बनाकर आसपास के जिलों के अलावा मध्यप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में इसकी सप्लाई करते थे।

7. स्मृति ईरानी के ई-चौपाल में शिकायतकर्ता की पिटाई

अमेठी. केन्द्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी कोरोना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों से लगातार रूबरू हो रही है। इसी क्रम में शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम सिन्दुरिया गांव में ई-चौपाल का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें एक शिकायतकर्ता ने शौचालय को लेकर शिकायत की, तो यह बात वहां के प्रधान पति को नागवार गुजरी। ई- चौपाल खत्म होते ही प्रधान पति ने शिकायतकर्ता को मारना पीटना शुरू कर दिया। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं। विडियो वायरल के बाद हरकत में आई पुलिस ने प्रधान पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

8. वाराणसी में 50 प्रतिशत बढ़ गए पीएफ से पैसा निकालने वाले

वाराणसी. कोरोनरा वायरस महामारी, लाॅकडाउन और उसके चलते उपजे हालात के चलते देश भर में नौकरी पेशा लोगों द्वारा अपने पीएफ का रुपया निकालने का सिलसिला जारी है। नौकरी चली जाने, वेतन कटौती या तनख्वाह का देर से मिलना जैसी दिक्कतों से खासतौर से प्राइवेट सेक्टर के नौकरी पेशा के सामने आर्थिक संकट उठ खड़ा हुआ है। जमा पूंजी खत्म होने के बाद पीएफ में जमा पूंजी निकालना मजबूरी बन गय है। हालात ये हैं कि वाराणसी में पीएफ से पैसा निकालने वालों की संख्या 50 फीसदी तक बढ़ गयी है। अगस्त से लेकर अब तक 5586 लोग पीएफ से पैस निकाल चुके हैं। इसके अलावा साढ़े 9 हजार से अधिक लोगों ने कोविड क्लेम कर एडवांस लिया है।

9. महाराजगंज में प्रेमी जोड़े को बिजली के खंभे में बांधकर पीटा

महाराजगंज. यूपी के महाराजगंज में एक प्रेमी जोड़े को खंभे में बांधकर उनके साथ मारपीट का वीडियो वायरल होने से हड़कम्प मच गया है। हालांकि कहा जा रहा है कि ये वीडियो पुराना है, लेकिन इसके वायरल होते ही पुलिस एक्शन में आ गई और पीड़ित नाबालिग लड़की की मां की तहरीर पर आरोपित युवक के खिलाफ पुलिस संबंधित धाराओं में केस दर्ज करने में जुटी है। प्रभारी एसओ ने बताया है कि पूछताछ कर लड़की के बयान के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

10. अतीक का कोल्ड स्टोरेज कराया जा रहा खाली

प्रयागराज. जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद की एक और सम्पत्ति जब्त की जाएगी। इमारत जमींदोज करने के बाद अतीक झूंसी के कटका में तीन सम्पत्तियों की कुर्की का भी आदेश जिला प्रशासन ने दे दिया है। तीनों सम्पत्तियां झूंसी के इलाके में हैं। तीनों एक दूसरे से सटे हुए प्लाॅट हैं। आरोप है कि इनपर अवैध तरीके से कोल्ड स्टोरेज बना रखा है। डीएम के आदेश के बाद इस सम्पत्ति की कुर्की करने के लिये कोल्ड स्टोरेज को खाली कराना शुरू कर दिया गया है।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned