scriptयूपी में गोदाम खाली, अब सस्ते दाम पर बिकेगा आलू | Lucknow UP warehouse Empty Now potato prices Cheap | Patrika News

यूपी में गोदाम खाली, अब सस्ते दाम पर बिकेगा आलू

locationलखनऊPublished: Nov 25, 2020 12:22:00 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

यूपी की मंडियों में नए आलू की आवक शुरू 18 नवंबर से अब तक करीब ढाई हजार कुंतल स्थानीय नया आलू बाजार में आया

यूपी में गोदाम खाली, अब सस्ते दाम पर बिकेगा आलू

यूपी में गोदाम खाली, अब सस्ते दाम पर बिकेगा आलू

लखनऊ. कोरोना काल में 35 रुपए से लेकर पचास रुपए किलोग्राम आलू बिकने से जनता बुरी तरह परेशान है। और नवम्बर माह में भी आलू व्यापारियों के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है। आज भी बाजार में आलू 50 रुपए के फुटकर रेट में बिका रहा है। बताया जा रहा है यह सारा खेल कालाबाजारी और जमाखोर व्यापारी करा रहे हैं। पर अब उम्मीद की जा रही है कि आलू की कीमतों में गिरावट आए। यूपी की मंडियों में स्थानीय नए आलू की आवक शुरू हो गई है। 18 नवंबर से अब तक करीब ढाई हजार कुंतल स्थानीय नया आलू बाजार में आ चुका है।
उद्यान विभाग ने बताया कि उसके कोल्ड स्टोरेज पुराने आलू से शत-प्रतिशत खाली हो गए हैं।यूपी के अलग-अलग हिस्सों में आलू का थोक भाव 30-32 रुपए प्रति किलोग्राम चल रहा है। प्रदेश का उत्पादित नया आलू दिसंबर में बाजार में आ जाएगा। इस वक्त जो नया आलू बाजार में दिखा रहा है वह ज्यादातर पंजाब, हरियाणा व गुजरात से आया है। बताते हैं कि परिवहन व्यय से आलू महंगा बिक रहा है। नतीजतन, पुराने आलू के रेट भी नहीं गिरा है।
उद्यान निदेशक एसबी शर्मा बताते हैं कि, प्रदेश के कोल्ड स्टोरेज में अब पुराना आलू नहीं बचा है। अब यूपी के किसान का नया आलू बाजार आने वाला है। इससे आलू की कीमत में बड़ा अंतर आएगा। मंडी निदेशक जेपी सिंह ने बताया कि यूपी में 18 नवंबर से नए आलू की खुदाई प्रारंभ हुई है। कानपुर, फर्रुखाबाद, आगरा, कन्नौज, हाथरस व फिरोजाबाद की मंडियों में 23 नवंबर तक करीब ढाई हजार क्विंटल स्थानीय नया आलू आ चुका है। सप्ताह भर में यह आवक तेज से बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो