मौसम विभाग का अलर्ट एक बार फिर बदलेगा मौसम, लॉकडाउन से लखनऊ की हवा हुई शुद्ध

उत्तर प्रदेश में वैसे तो मौसम गरम है। लोग गरमी भगाने के लिए पंखें चला रहे हैं। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आने वाले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के सात बारिश हो सकती है।

By: Mahendra Pratap

Updated: 31 Mar 2020, 11:22 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में वैसे तो मौसम गरम है। लोग गरमी भगाने के लिए पंखें चला रहे हैं। मौसम विभाग का अलर्ट है कि आने वाले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के सात बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक एक पश्चिम विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान के हिस्से में सक्रिय हो चुका है। पाकिस्तान और उससे लगे हुए पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन भी बना हुआ है। इसके चलते अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश दर्ज की जाएगी। हवा की स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बुधवार से चक्रवाती हवाएं उत्तरी राजस्थान की ओर बढ़ जाएंगी. इसके चलते 2 अप्रैल से हवाओं की स्पीड कम हो जाएगी और 5 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ेगी और मौसम सूखा रहेगा और तापमान में तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार जम्मू-कश्मीर पर पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव आएगा। इससे उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर और आसपास के इलाकों में तेज हवा चलेगी। धूल भरी हवा के साथ बारिश के भी आसार हैं। हालांकि, राजधानी में बारिश के आसार कम हैं।

लॉकडाउन से लखनऊ की हवा हुई शुद्ध :- लॉकडाउन से शुद्ध हवा लखनऊ के लिए वरदान साबित हो रही है। राजधानी में 27 मार्च को एक्यूआई 80 और 28 मार्च को 68 रिकॉर्ड किया गया था, जो रविवार को 10 यूनिट गिरकर 58 पर पहुंच गया था। सोमवार को इसमें मामूली 13 पॉइंट का इजाफा हुआ और एक्यूआइ 65 रिकॉर्ड दर्ज किया गया। लॉकडाउन की वजह से न तो निर्माण कार्य हो रहा है और न ही सड़कों पर वाहनों का कोई दबाव है। ऐसे में हवा में प्रदूषण भी काफी कम हो गया है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned