scriptयूपी में 144 कोर्ट सुनेंगे सिर्फ दुष्कर्म के मामले, सालभर के अंदर हो जाएंगा फैसला | Lucknow Uttar Pradesh Fast Track Court Rape Cases Brajesh Pathak | Patrika News

यूपी में 144 कोर्ट सुनेंगे सिर्फ दुष्कर्म के मामले, सालभर के अंदर हो जाएंगा फैसला

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2019 12:46:31 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने आज 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन का एक अहम फैसला लिया गया।

Brajesh Pathak

उत्तर प्रदेश में 218 नए फास्ट ट्रेक कोर्ट का होगा गठन, 144 कोर्ट में सिर्फ रेप मामले की सुनवाई

लखनऊ. उन्नाव रेप मामले में सरकार के कानून व्यवस्था की काफी फजीहत हुई। रेप पीड़िता और उनके परिजनों को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने आज 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन का एक अहम फैसला लिया। इन फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन से रेप मामलों की सुनवाई में तेजी आएगी। उत्तर प्रदेश में 144 कोर्ट सिर्फ दुष्कर्म के मामले सुनेंगे, इन अदालतों की कोशिश होगी कि सालभर के अंदर पीड़िता और उसके परिजनों को न्याय मिल जाए।
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लिए गए फैसले के बारे में बताते हुए कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि कैबिनेट ने आज उत्तर प्रदेश में रेप के मामलों का तेजी से निस्तारण करने के लिए 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने का निर्णय किया है। इनमें से 144 फास्ट ट्रैक कोर्ट में सिर्फ महिलाओं से हुए रेप मामले की ही सुनवाई होगी। इसके अलावा 74 फास्ट ट्रैक कोर्ट में बच्चों के साथ हुए अपराध मामलों की ही सुनवाई होगी। इन फास्ट ट्रैक कोर्ट पर प्रति कोर्ट 75 लाख रुपए खर्च आएगा।
प्रदेश में रेप मामले में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इन केसों में न्याय मिलने में देरी की मुख्य वजह प्रदेश में कोर्ट की कमी बताई जा रही है।

प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि, बच्चों से जुड़े 42,389 मामले और 25,749 महिलाओं से जुड़े अपराध के मामले उत्तर प्रदेश में दर्ज हैं। अब इनकी सुनवाई नए कोर्ट करेंगे। जिससे आरोपियों को जल्द से जल्द सजा दिलाई जाएगी।
सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश कैबिनेट ने 33 अन्य प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो