लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक, तस्वीरें बताएंगी इन वीरों का हाल

उत्तर प्रदेश में मंगलवार 24 मार्च रात 12 बजे के बाद से कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे प्रदेश में लॉकडाउन कर दिया गया। उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन सोमवार से ही चल रहा है। पर इस लॉकडाउन में कुछ हिम्मती लोग फिर भी नहीं माने। और निकल पड़े सड़कों, बाजारों का नजारा लेने।

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 16 जिलों में लॉकडाउन सोमवार से ही चल रहा है। मंगलवार 24 मार्च रात 12 बजे के बाद से कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे प्रदेश में लॉकडाउन कर दिया गया। पर इस लॉकडाउन में कुछ हिम्मती लोग फिर भी नहीं माने। और निकल पड़े सड़कों, बाजारों का नजारा लेने। अब चाहे वह मऊ-मथुरा हो जहां पुलिस ने किसी को दीवार तो किसी को सड़क पर मकड़ी की तरह चिपकाया और चाहे आगरा जहां बेवजह निकलने वालों पर पुलिस का डंडा चला और मुर्गा बनाए गए। यहीं नहीं सभी शहरों का यही हाल है। पर कुछ ऐसी भी जगह हैं जहां के लोगों ने मिसाल पेश की। जौनपुर काजीपुर गांव इसका बड़ा उदाहरण है।

उत्तर प्रदेश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। लॉकडाउन मतलब घरों में ही रहना है। कहीं बाहर नहीं घूमना है। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर जिसमें यूपी सरकार मदद करने की पूरी कोशिश कर रही है। पर कुछ लोग कोरोना वायरस की गंभीरता को अभी भी नहीं समझ पा रह हैं। सड़कों पर निकल मटरगश्ती कर रहे हैं। तो पुलिस ने भी इन के साथ सख्त रवैया अपनाया। जरा देखिए ..

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

आगरा में चला पुलिस का डंडा :- सड़कों पर बेवजह निकलने वालों से आगरा में पुलिस सख्ती से निपट रही है। दूसरों के लिए खतरा बने लोगों को पुलिस ने पहले समझाया, जब नहीं माने तो पुलिस ने डंडा चलाकर कड़ा सबक दिया। इसके बाद पुलिस की मेहनत रंग लाई और लोग अपने घरों में जाकर कैद हो गए।

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

मुर्गा बनाया :- आगरा का यह दूसरा मामला है एत्माद्दौला थाना क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकले एक युवक को महिला दरोगा ने उठक-बैठक लगवाई। बालूगंज और जगदीशपुरा में बाइक सवारों पर पुलिसकर्मियों ने लाठियां भांजी।

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

मैं समाज का दुश्मन हूं :- आगरा पुलिस ने एक पोस्टर अभियान चला कर बाहर निकले लोगों को सोचने पर मजबूर किया कि शायद उन्होंने बाहर निकल कर गलती की है। पुलिस ने ऐसे वाहन सवारों को रोककर उनसे बाहर निकलने का कारण पूछा और ठोस जवाब न देने पर उनके हाथ में पोस्टर थमा कर फ़ोटो और वीडियो बनाए। इन पोस्टर पर लिखा था ‘ मैं समाज का दुश्मन हूं, और बिना काम के बाहर निकला हूँ।’

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

मथुरा में उठक बैठक :- कोरोना वायरस को लेकर सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है, क्यों वह सावधानी बरतें और घरों से जरूरत पड़ने पर ही निकले। लेकिन लोगों पर इस अपील का असर नहीं हो रहा है तब पुलिस ने उन्हें सबक सिखाया। पुलिस बिना वजह के बाहर निकल रहे लोगों से उठक बैठक लगवा कर उन्हें हिदायत देकर छोड़ रही है। डीग गेट चौकी पर बेवजह घर से निकले लोगों को पुलिस ने चालान काटे। स्वास्थ्य विभाग भी समय-समय पर लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से जागरूक कराने में जुटा हुआ है ।

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

मऊ में बनाया मकड़ी :- मऊ में सुबह राशन, दूध व दवा की दुकानें तो भारी भीड़ देखी गई। इस दौरान तमाम ऐसे भी मिले जो बेवजह टहल रहे थे। उनके घर से बाहर निकलने की सटीक बहाना भी नहीं था। ऐसे में पुलिस ने उन्हें दीवार से चिपकाकर हाथ खड़ा कर खड़े रहने की सजा दी। लोगों को काफी समय तक ऐसे स्पाइडरमैन बनाने के बाद उन्हें समझाकर घर भेज दिया।

लॉकडाउन को इन हिम्मती लोगों ने दिखाया ठेंगा तो पुलिस ने सिखाया अनोखा सबक

कानपुर बनाया मुर्गा, दिलाई कसम :- कानपुर में घुम्मकड़ प्रशासन के लिए समस्या बनते नजर आ रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों से घर लौटने की अपील की, जिसके बाद भी कदमों पर लगाम नहीं लग पाई तो कानपुर प्रशासन ने सख्त रवैया अपनाते हुए कार्रवाई शुरू की। नियमों का उल्लंघन करने वालों को बीच सड़क पर ही उठक-बैठक लगवाई। बर्रा बाईपास चौराहे पर सीओ ने युवाओं को हाथ खड़ा कर घर से बाहर न निकलने की शपथ दिलाई। तो जाजमऊ चेकपोस्ट पर सड़क पर मुर्गा बनाकर बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई।

jaunpur.jpg

जौनपुर में एक गांव का प्रयास :- जौनपुर जिले में ग्राम सभा काजीपुर के ग्रामीणों ने कोरोना वायरस से लड़ने खुद बीड़ा उठाया है। गांववालों ने गांव के बाहर एक बैनर टांगा है। जिसमें लिखा है कि काजीपुर लॉकडाउन है। हम कोरोना से मिलकर लड़ेंगे। प्रशासन का सहयोग करें। गांव से न कोई जा रहा है, न किसी को आने दिया जा रहा है।

Corona virus coronavirus
Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned