उत्तर प्रदेश में अब तक 570 तब्लीगी कोरोना वायरस पाजिटिव

टूरिस्ट वीजा पर आए 45 जमातियों पर एफआईआर दर्ज, 259 का पासपोर्ट जब्त
उन्नाव में जानकारी छिपाने पर 13 पर एफआईआर

By: Mahendra Pratap

Published: 18 Apr 2020, 08:38 PM IST

लखनऊ. सूबे के 49 जिले कोरोना वायरस के चपेट में आ गए हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस पाजिटिव की संख्या 936 के करीब पहुंच गई है। जिसमें करीब करीब 570 तब्लीगी जमात के लोग शामिल हैं। योगी सरकार ने इन सब पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को अफसरों को निर्देश दिया कि दो दिन के अंदर सबको ढूंढ़ कर क्वारंटाइन किया जाए। इनमें शामिल 45 विदेशी तब्लीगी जमाती पर एफआईआर की गई है और सुरक्षा को देखते हुए 259 जमातियों के पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। अभी तक प्रदेश में कोरोना वायरस से 14 लोगों की जान जा चुकी है।

उत्तर प्रदेश में सख्ती के बावजूद बढ़ रहे कोरोना वायरस मामलों में 60 फीसदी तब्लीगी जमाती से जुड़े हैं। अभी भी हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं। सरकार ने तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों पर बीमारी छिपाने के लिए कार्रवाई करने के लिए कहा है। यूपी में अब संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 936 हो गई हैं जिसमें 570 जमाती शामिल हैं। शनिवार सुबह केजीएमयू लखनऊ ने 1062 सैम्पल की जांच में 98 पॉजिटिव नए मरीजों की रिपोर्ट दी है। इसमें से करीब 70 तब्लीगी जमात के शामिल हैं। वहीं राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह 54 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। अधिकारियों के मुताबिक उप्र में कोरोना का संक्रमण अब 49 जिलों तक फैल गया है।

82 मरीज हुए स्वस्थ :- उत्तरप्रदेश के 49 जनपदों में अब तक कुल 936 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। कोरोना टेस्टिंग के लिए अब तक कुल 24,643 सैम्पल भेजे गए, जिनमें 23,648 की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई और 146 अंडर प्रोसेस हैं। प्रदेश में 56878 लोगों ने सर्विलांस की 28 दिन की समय सीमा पूरी की हैं। प्रदेश में कुल 29,659 पैसेंजर्स को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। 10,841 लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में रखा गया है। अब तक प्रदेश के विभिन्न जनपदों से 82 कोरोना पेशेंट स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। सूबे में हॉटस्पॉट क्षेत्रों की कुल संख्या अब 279 हो गई है।

अब तक 14 की मौत: प्रदेश के 8 जनपदों में कोरोना से कुल 14 मौतें हुईं हैं। बस्ती, वाराणसी, बुलन्दशहर, कानपुर व लखनऊ में 1-1, मेरठ व मुरादाबाद जिले में 2-2 व आगरा में कोरोना से अब तक कुल 5 मौतें हुईं हैं।

उन्नाव में जानकारी छिपाने का आरोप 13 पर एफआईआर :- उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमाती व उसके संपर्क में आए 12 लोगों के खिलाफ कोतवाली सदर में केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने मोहल्ला शेखवाड़ा में किराए के मकान में रहने वाले 23 वर्षीय युवक को पकड़ा था। वह जमाती था और दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुई जमात में शामिल हुआ था। कॉल डिटेल के आधार पर दिल्ली पुलिस के इनपुट के आधार पर उसे उन्नाव पुलिस ने क्वारंटाइन कराया था।

मूल रूप से हसनगंज तहसील के मोहान कस्बा का रहने वाला संक्रमित जमाती तीन मार्च को घर से निकला था। इसके बाद उसकी लोकेशन आसीवन के हैदराबाद कस, उन्नाव व इसके बाद पांच मार्च को 11 जमातियों के साथ वह पुरवा पहुंचा था। यहां की मिरदहनटोला मस्जिद में पांच व दलीगढ़ी मोहल्ला की मस्जिद में छह जमाती रुके थे। इसी बीच जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन होने से ये सभी मस्जिदों में ही रुके रहे। पुरवा मस्जिद में हुई तबलीगी जमात (सम्मेलन) में भी शामिल हुए थे।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned