मौसम विभाग का यूपी के इन 20 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, इन दो दिन सावधान रहें वरना भारी खतरा

मौसम विभाग ने यूपी के इन 20 जिलों के लिए 31 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी तक के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

By: Mahendra Pratap

Published: 30 Dec 2020, 06:59 PM IST

लखनऊ. मौसम विभाग ने यूपी के इन 20 जिलों के लिए 31 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी तक के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। इन 20 जिलों के हालात और खराब हो जाएंगे। शीतलहर और गलन बढ़ जाएगी। तापमान में तेजी संग गिरेगा। मौसम विभाग ने इन सभी जिलों की जनता को सावधान रहने का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का जनवरी के इन तीन दिन यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, चलेगी शीतलहर बढ़ेगा ठंड का प्रकोप

भीषण शीतलहर शुरू :- उत्तराखण्ड के पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी से उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल खराब हो गया है। मौसम विभाग ने कहाकि, 30 दिसम्बर आधी रात से यूपी के कुछ और जिले शीतलहर की चपेट में आ जाएंगे। 31 दिसम्बर से कई जिलों में भीषण शीतलहर शुरू हो जाएगी। जिन 20 जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उनके नाम इस प्रकार हैं- सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बरेली, लखीमपुर खीरी, बांदा, सोनभद्र, हापुड़, बुलंदशहर, हाथरस, जालौन, हमीरपुर और झांसी। पश्चिमी यूपी के साथ तराई के जिलों में कोहरे की मोटी चादर देखने को मिलेगी।

ऑरेंज अलर्ट क्या है :- ऑरेंज अलर्ट जारी होने का मतलब है कि अब आप और खराब मौसम के लिए तैयार हो जाएं। जब मौसम का असर जनजीवन पर पड़ने लगता है या स्थितियां बिगड़ने लगती है तब ये अलर्ट जारी किया जाता है। मौसम खराब की होने की स्थिति में सभी स्थितियों के लिए तैयार रहने के लिए ये अलर्ट जारी होता है। ऑरेंज अलर्ट रेड से कुछ कम होता है।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned