scriptमौसम के सितम से फसलों को भारी नुकसान से बचाने के उपाए, गेहूं-चने किसान रहें सतर्क | Lucknow weather crop huge loss Save Measures Wheat gram Farmer alert | Patrika News

मौसम के सितम से फसलों को भारी नुकसान से बचाने के उपाए, गेहूं-चने किसान रहें सतर्क

locationलखनऊPublished: Jan 17, 2021 01:55:42 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए फसल की सुरक्षा सम्बंधित सलाह

मौसम के सितम से फसलों को भारी नुकसान से बचाने के उपाए, गेहूं-चने किसान रहें सतर्क

मौसम के सितम से फसलों को भारी नुकसान से बचाने के उपाए, गेहूं-चने किसान रहें सतर्क

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। कोल्ड डे कंडीशन भी अगले 2 दिनों तक जारी रह सकती है। कई जिलों में सुबह के समय पाला पड़ने की भी संभावना नजर आ रही है। इस बीच उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए फसल की सुरक्षा सम्बंधित सलाह है।
मौसम विभाग का यूपी के 22 जिलों में ‘कोल्ड डे’ का अलर्ट, चुर्क रहा यूपी में सबसे ठंडा

फसलों पर हमेशा निगरानी रखें:- कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार, कोहरा, पाला, शीतलहर से कुछ फसलों में रोगों-कीटों की आशंका बनी हुई है। किसानों को सुझाव है कि वे अलर्ट रहें, फसलों पर हमेशा निगरानी रखें। कुछ गड़बड़ दिखाने पर आवश्यकता पड़ने पर उचित उपचार करें।
पाउडरी मिल्ड्यू से मटर की बचाव करें :- इस वक्त खेतों में मटर की फसल लगभग तैयार है, पर किसान सतर्क रहें मटर की फसल में अगर पाउडरी मिल्ड्यू के लक्षण दिखाई दें तो इसके नियंत्रण के लिए घुलनशील सल्फर की 2 ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी में मिलाकर साफ मौसम में स्प्रे करें।
गेहूं की फसल को दीमक के प्रकोप से बचाने के उपाए :- गेहूं की फसल और चने की फसल पर भी यूपी के किसान पूरा ध्यान दें। कोहरे से गेहूं में दूध भरता है और फसल अच्छी होती है। पर गेहूं की फसल में यदि दीमक का प्रकोप हो तो क्लोरोपाइरीफॉस 20 ईसी 2 लीटर प्रति एकड़ 20 किग्रा बालू में मिलाकर शाम के समय खेतों में छिड़कें। इसी तरह चने की फसल को फली छेदक से बचाने के लिए फेरोमोन ट्रेप लगाएं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yklx6

ट्रेंडिंग वीडियो