पश्चिमी विक्षोभ से अचानक बदल जाएगा उत्तर प्रदेश का मौसम, 7 व 8 जनवरी को होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में मौसमी उठापटक के बाद सोमवार दिनभर तेज धूप से प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने राहत की सांस ली।

By: Mahendra Pratap

Published: 06 Jan 2020, 03:14 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसमी उठापटक के बाद सोमवार दिनभर तेज धूप से प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने राहत की सांस ली। खिलखिलाते चेहरों के साथ बच्चे स्कूली गए। और तमाम बच्चे स्कूल से मुस्कुराते हुए वापस आए। पर राहत देने वाले इस मौसम के तेवर मंगलवार से बदल सकते हैं। मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि मंगलवार से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में फिर बदलाव हो सकता है।। मौसम विभाग ने सुबह और रात के समय पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछेक इलाकों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि बारिश के बाद मौसम सामान्य हो रहा है, लेकिन अभी ये बदलेगा। पहाड़ों पर सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते 7 और 8 जनवरी के आस—पास पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादलों की आवाजाही के बाद हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राजधानी लखनऊ समेत अयोध्या, प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ और बरेली मण्डलों में सोमवार सुबह धूप निकली और लोगों को थोड़ी राहत भी मिली। पर सोमवार रात गलन भरी रहने की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार सुबह और रात के तापमान की गिरावट से गलन ठिठुरन बढ़ेगी।

मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि छह जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ पैदा होगा। इससे मौसम में परिवर्तन आएगा। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बर्फबारी शुरू हो गई है। ऐसे में सात से 10 जनवरी के दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हो सकती है।

weather update
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned