scriptसरदार पटेल ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का निर्माण किया : योगी | Lucknow Yogi Sardar Vallabhbhai Patel 69th death anniversary GPO Park | Patrika News

सरदार पटेल ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का निर्माण किया : योगी

locationलखनऊPublished: Dec 15, 2019 12:38:22 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 69वीं पुण्यतिथि पर लखनऊ के जीपीओ पार्क स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माल्यार्पण कर उनको श्रद्धासुमन आर्पित किया।

Yogi Adityanath

सरदार पटेल ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का निर्माण किया : योगी

लखनऊ देश के प्रथम उप-प्रधानमंत्री व स्वतंत्र भारत के पहले गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 69वीं पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार को सरदार पटेल के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के आदर्शों पर चलते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारतीय विधान के अंतर्गत लाने में सफलता प्राप्त हुई।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह लखनऊ के जीपीओ पार्क स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धासुमन आर्पित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अपने पुरुषार्थ के बल पर अंग्रेजों की कुटिलता को नहीं चलने दिया। जो भारत विरोधी तत्व देश को बांटने की कुत्सित मानसिकता रखते थे, उनके मंसूबों को ध्वस्त करते हुए उन्होंने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का निर्माण किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल का महान व्यक्तित्व हम सबको कुप्रवृत्तियों से जूझने की शक्ति प्रदान करता है। सरदार पटेल के पवित्र जीवन आदर्शों पर चलते हुए ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को हमने साकार किया है। केंद्र सरकार को सरदार पटेल के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के आदर्शों पर चलते हुए जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारतीय विधान के अंतर्गत लाने में सफलता प्राप्त हुई।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की धरती दुनियाभर की पीड़ित और प्रताड़ित मानवता के लिए शरणस्थली रही है। भारत का यह मानवीय दृष्टिकोण हम सबने सिटिजन अमेंडमेंट बिल-2019 के रूप में दुनिया की मानवता के लिए एक आदर्श के रूप में पारित होते देखा है। एनआरसी के मुद्दे पर हम देश की सुरक्षा में किसी प्रकार का कोई भी षड्यंत्र या सेंध को स्वीकार नहीं करेंगे। इसलिए पूरे देश को एकजुट होकर इस कार्यक्रम में सहयोग देना चाहिए।
गुजरात में सरदार सरोवर के तट पर सरदार वल्लभभाई पटेल के व्यक्तित्व के अनुरूप दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा की स्थापना की गई है। आज उनका स्मरण राष्ट्रीय एकता को प्रेरित करता है

ट्रेंडिंग वीडियो