scriptलंपी वायरस से 50 गायों की मौत, यूपी में गोवंशों के साथ खतरे में लोग, जानिए कैसे बचेंगे इससे | Lumpy Virus attacks cows Alert in UP how to save from LSD | Patrika News
लखनऊ

लंपी वायरस से 50 गायों की मौत, यूपी में गोवंशों के साथ खतरे में लोग, जानिए कैसे बचेंगे इससे

लम्पी वायरस राजस्थान, हिमाचल, पंजाब में तेजी से फैला हुआ है. जिसमें अब तक ५० गायों की मौत हो चुकी है. इसका असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है. इस वायरस ने उप्र में भी दस्तक दी है. उप्र पशुधन विकास परिषद के सीईओ डा. अरविंद कुमार सिंह के मुताबिक जिलों में इसकी पुष्टि हुई है. जिसकी रोकथाम के लिए जरुरी निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
 

लखनऊAug 09, 2022 / 02:49 pm

Karishma Lalwani

Symbolic Image of Cow suffering from Lumpi Virus

Symbolic Image of Cow suffering from Lumpi Virus

लम्पी वायरस ने उप्र में भी दस्तक दी है. उप्र पशुधन विकास परिषद के सीईओ डा. अरविंद कुमार सिंह के मुताबिक गोंडा, और बलरामपुर जिलों में इस बीमारी की रिपोर्ट इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली द्वारा की गई है. खासतौर से गोंडा और बलरामपुर में इस तरह के केस आए हैं जिनकी रिपोर्टिंग भी दर्ज की गई है. सोनभद्र में भी इसका वायरस चिह्नित हुआ है पर वहां से अभी इसकी रिपोर्टिंग नहीं हो पाई है. हालांकि यूपी में अभी केवल गोवंश में इस वायरस का असर दिख रहा है. इसके लिए सभी जिलों में मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. उत्तर प्रदेश के हरियाणा, राजस्थान, पंजाब से जुड़े बॉर्डर क्षेत्रों में इसको लेकर ज्यादा तेजी से फैलने की आशंका जताई जा रही है. जिससे यूपी सरकार काफी चिंतित है.
What is LSD

लंपी स्किन डिसीज पशुओं को होने वाली एक वायरल बीमारी है. ये पॉक्स वायरस से मवेशियों में फैलती है। यह बीमारी मच्छर और मक्खी के जरिए एक से दूसरे पशुओं में फैलती है. इस बीमारी के लक्षण में पशु के शरीर पर छोटी-छोटी गठानें बन जाती हैं, जो गांठों में बदल जाती है. शरीर पर जख्म नजर आने लगते हैं. पशु खाना कम कर देता है. उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता घटने लगती है.
यह भी पढ़ें

सुरक्षित रखेगी Smart राखी, इमरजेंसी कॉल में Help, 3 लोगों को भेज सकेंगे एक साथ लोकेशन

लम्पी वायरस के लक्षण

बीमारी की शुरूआत में पशु को दो से तीन दिन के लिए हल्का बुखार रहता है. उसके बाद पूरे शरीर में गठानें (2-3 सेमी) निकल आती हैं. ये गठानें गोल उभरी हुई होती हैं जो चमड़ी के साथ-साथ मसल्स की गहराई तक जाती हैं.
लम्पी वायरस से क्या होता है?
एलएसडी वायरस की चपेट में आने वाले जानवरों के मुंह, गले, श्वास नली तक इस बीमारी का असर दिखता है. साथ ही लिंफ नोड में सूजन, पैरों में सूजन, दुग्ध उत्पादकता में कमी, गर्भपात, बांझपन और कभी-कभी जानवर की मौत भी हो जाती है.
How To Prevent LSD Virus

एक्सपर्ट के अनुसार जानवरों के रहने वाले स्थान को साफ़ सुथरा रखें. मच्छर और मक्खी से जानवरों को दूर ही रखें. ख़ास तौर पर गंर्भ धारण करने वाले पशुओं को लेकर सतर्क रहें.

Home / Lucknow / लंपी वायरस से 50 गायों की मौत, यूपी में गोवंशों के साथ खतरे में लोग, जानिए कैसे बचेंगे इससे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो