तैयारियां हुईं पूरी, माध्यमिक शिक्षा विभाग ऑनलाइन कक्षा के साथ कराएगा ऑनलाइन परीक्षा

तकनीकी और संसाधनों की कमी के बावजूद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अपने आप को हाईटेक बनाया और अब ऑनलाइन कक्षाओं के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा भी कराने क फैसला किया है।

लखनऊ. कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए हालातों से निपटने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने भी हर संभव कोशिश की। तकनीकी और संसाधनों की कमी के बावजूद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अपने आप को हाईटेक बनाया और अब ऑनलाइन कक्षाओं के साथ ही ऑनलाइन परीक्षा भी कराने क फैसला किया है।

होगी ऑनलाइन परीक्षा

शिक्षा विऊाग के अधिकारियों के मुताबिक 20 नवंबर से शुरू हो रही छमाही परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों की व्यवस्था की गई है। जो छात्र स्कूल आकर परीक्षा देना चाहते हैं वह स्कूल आकर परीक्षा देंगे और जिन छात्रों के अभिभावक कोरोना संक्रमण के कारण बच्चों को स्कूल भेजने का साहस नहीं जुटा पा रहे, अब घर से ही ऑनलाइन परीक्षाएं दे सकेंगे। बच्चों को गूगल मीट, जूम आदि के माध्यम से प्रश्न पत्र मुहैया कराए जाएंगे। साथ ही बच्चों को उनके उत्तर लिखकर ई-मेल के जरिए भेजना होगा। अगर किसी बच्चे के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या आई तो उसे व्हाट्सएप के माध्यम से प्रश्न पत्र मुहैया कराया जाएगा। बच्चे परीक्षा ईमानदारी के साथ दें इसकी जिम्मेदारी खुद अभिभावकों को सौंपी जा रही है।

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned