scriptMaha Shivratri special 2020 : निर्धन महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से शुरू हुआ कुटीर उद्योग | Maha Shivratri special Cottage industries started in lucknow | Patrika News

Maha Shivratri special 2020 : निर्धन महिलाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से शुरू हुआ कुटीर उद्योग

locationलखनऊPublished: Feb 21, 2020 04:02:53 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

महाशिवरात्रि पर नारियल फोड़ कर विधिपूर्वक पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ रोजगार परक लघु उद्योग

महाशिवरात्रि पर नारियल फोड़ कर विधिपूर्वक पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ रोजगार परक लघु उद्योग

महाशिवरात्रि पर नारियल फोड़ कर विधिपूर्वक पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ रोजगार परक लघु उद्योग

लखनऊ। सही मौके और सही निर्देशन के अभाव में कई निर्धन महिलाएं रोजगार परक काम नहीं कर पाती हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुछ महिलाओं ने मिलकर शुक्रवार को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाते हुए। कुटीर उद्योग की शुरुआत महाशिवरात्रि के पावन दिन से प्रारंभ की। विधिवत पूजा अर्चना के साथ संस्था की अध्यक्ष सोनी वर्मा, सचिव ज्योति मेहरोत्रा ने नारियल फोड़ कर कुटीर उद्योग का उद्घाटन किया। कुटीर उद्योग के अंतर्गत शुरुआती दौर में पापड़ बनाने का कार्य शुरू किया गया है। इस कुटीर उद्योग की स्थापना गाजीपुर के मारुति क्लीनिक के पास शैदुलनिशा में किया गया है।
संस्था की अध्यक्ष सोनी वर्मा ने बताया कि हमारा उद्देशय अत्यंत निर्धन महिलाओं के लिए रोजगारपरक प्रोजेक्ट्स बनाने के लिए किया गया था । जिसके अंतर्गत आज इसकी शुरुआत की गई है। पापड़ एवम अन्य प्रोडक्ट सेंटर के माध्यम एवं अन्य कार्यक्रमो के माध्यम से सेल किये जायेंगे। संस्था की सचिव एवं बढ़ते कदम की प्रोजेक्ट लीडर ज्योति मेहरोत्रा ने बताया कि अभी आधा दर्जन महिलाओं को पापड़ निर्माण में रोजगार दिया गया है।
जिसे धीरे धीरे विस्तृत रूप दिया जाएगा और कई निर्धन महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।उपाध्यक्ष बृजेन्द्र बहादुर मौर्य ने बताया की बढ़ते कदम के अंतर्गत ही निर्धन आय वर्ग की लड़कियों के लिए जल्द ही नि:शुल्क ब्यूटी पार्लर का कोर्स सिखाने का प्रोजेक्ट प्रक्रिया में है और जल्द ही इसका भी शुभारम्भ किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो