scriptधर्म के तीन अर्थ है कर्तव्य, स्वभाव और स्वरूप- स्वामी अभयानन्द सरस्वती | Mahamandaleshwar Swami Abhayanand Saraswati | Patrika News

धर्म के तीन अर्थ है कर्तव्य, स्वभाव और स्वरूप- स्वामी अभयानन्द सरस्वती

locationलखनऊPublished: Aug 19, 2019 07:53:52 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

संत की सेवा से ज्ञान की प्राप्ति होती है

Swami Abhayanand Saraswati

धर्म के तीन अर्थ है कर्तव्य, स्वभाव और स्वरूप- स्वामी अभयानन्द सरस्वती

लखनऊ। सद्गुरु चरणामृत सत्संग सेवा समिति की ओर से माधव सभागार निरालानगर में चल रहे गीता ज्ञान यज्ञ के चौथे दिन सोमवार को महामण्डलेश्वर स्वामी अभयानन्द सरस्वती ने कहा कि धर्म के तीन अर्थ है कर्तव्य, स्वभाव और स्वरूप। कर्तव्य को करना चाहिए, माता-पिता और गुरू की सेवा करनी चाहिए, स्वभाव के साथ राजी हो जाओ। सूर्य का स्वभाव है गर्मी देना है उससे बचना है तो छाया करके बच लो उसकी गर्मी को बदल नही सकते राजी हो जाओ। स्वरूप- का बोध करो मुक्त हो जाओ।
उन्होंने कहा कि जब आप धर्म पर चलने का संकल्प ले लेंगे तो धर्म का पालन अच्छी प्रकार से होने लगेगा। जब आप सुख-दुख, मान- अपमान, हानि-लाभ में सम हो जाएंगे तो आप परिवार मे सुखी रहने की कला सीख लेंगे। महामण्डलेश्वर स्वामी अभयानन्द सरस्वती ने कहा कि कर्म पर अधिकार है फल पर नही हैं। वह ईश्वर की कृपा पर है। पेड़ आप लगाते है उसकी भली-भांति सेवा करते हैं, उसमे फल-फूल आना आप के बस मे नहीं है यह ईश्वर देते है।
उन्होंने कहा कि शास्त्र कहता है कि जो धर्म की रक्षा करता है धर्म उसकी रक्षा करता है और जो धर्म का हनन करता है धर्म उसका हनन करता है। हम देवता की पूजा करते वह हमें फल देते है हम संत की सेवा करते हैं संत हमको ज्ञान देते है।
धर्म और अध्यात्म को अलग-अलग कर के समझें

महामण्डलेश्वर स्वामी अभयानन्द सरस्वती ने कहा कि व्यक्ति को धर्म और अध्यात्म को समझना बेहद जरुरी है। धर्म जीवन जीने की कला सिखाता है समाज से जुड़ने का तरीका बताता है अन्तःकरण की शुद्धि का तरीका बताता है और अध्यात्म अपनी आत्मा तक पहुंचता है। उस पर पड़े आवरण को हटाओ और स्वयं को जानो। संयोजक आलोक दीक्षित ने बताया कि कथा 22 अगस्त तक शाम 6 बजे से 8 बजे तक होगी। कथा में स्वामी ओंकारा नन्द सरस्वती, आलोक नित्य, सतीश चन्द्र वर्मा, लक्ष्मी नारायण मिश्रा, कौशलेन्द्र मिश्रा, संजय वर्मा, मनोज अग्रवाल, शिव अग्रवाल मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो