scriptयूपी की जेलों में अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा, जेल मंत्री ने कहा इससे मिलेगी कैदियों को मानसिक शांति | Mahamrityunjay Gayatri Mantra will play in UP Jails | Patrika News

यूपी की जेलों में अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजेगा, जेल मंत्री ने कहा इससे मिलेगी कैदियों को मानसिक शांति

locationलखनऊPublished: Apr 08, 2022 11:09:18 am

Jail Minister Dharamveer Prajapati Instructions जेलों की व्यवस्था और कैदियों की हालात में सुधार के लिए यूपी सरकार नई व्यवस्था कर रही है। कैदियों की मानसिक शांति के लिए अब जेलों में महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजाए जाएंगे। इसके साथ ही जेल मंत्री ने कुछ और नए निर्देश जारी किए हैं। जानें और क्या सुधार के लिए कहा।

jail.jpg

chhindwara

यूपी जेलों में कैदियों की मानसिक शांति के लिए योगी सरकार अब महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र बजाएगी। यूपी सरकार में जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने यह निर्देश जारी कर दिए हैं। जेल मंत्री ने बताया कि, जेलों में बंद कैदियों की मानसिक शांति के लिए ये मंत्र बजाए जाएंगे। इसके साथ ही, जेल और होमगार्ड विभाग में प्लास्टिक बोतल और सामान पर रोक लगाई गई है। जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने ऐसे कई कैदी जो अर्थदंड जमा नहीं करा पा रहे थे और एक लम्बे समय से जेल में बंद थे, उन्हें रिहा कर देने का भी आदेश जारी किया है। कई जेलों में बंद ये 135 कैदी रिहा किए कए हैं।
अब कैदियों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन व्यवस्था कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि, कारागार विभाग से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश दिए गए है। जेलों में कैदियों से मुलाकात की ऑफलाइन व्यवस्था को धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है। अब कैदियों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी। जेल में कैदी अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बना सकें और उनकी अच्छी कीमत मिले इसके लिए कैदियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

अनोखा मामला 27 साल बाद बेटे ने गैंगरेप पीड़िता मां से पूछा मेरा बाप कौन, जानें मां ने क्या किया

कभी भी मुलाकात कर सकता है विभागीय कर्मी

कारागार मंत्री ने कहा कि, विभाग से संबंधित कोई भी कर्मी कभी उनसे मुलाकात कर अपनी बात कह सकता है। साथ ही जेल विभाग में मिट्टी के बर्तनों इस्तेमाल को कहा है। विभाग के 100 दिन की कार्ययोजना में अधिकारियों के सुझावों को शामिल करने का आश्वासन दिया। विभागीय रिक्तियों को भरने के लिए प्रस्ताव पेश करने के भी निर्देश विभागीय मंत्री ने अधिकारियों को दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो