scriptसूबे में 1000 से अधिक का कूल्हा एवं घुटना प्रत्यारोपण,पढ़िए पूरी खबर | Many needy are getting benefited from Ayushman Bharat scheme | Patrika News

सूबे में 1000 से अधिक का कूल्हा एवं घुटना प्रत्यारोपण,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Aug 12, 2021 07:45:09 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

दूसरे अंगों को भी दायरे में लाने की तैयारी ,आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित हो रहे हैं बहुत से जरूरतमंद

सूबे में 1000 से अधिक का कूल्हा एवं घुटना प्रत्यारोपण,पढ़िए पूरी खबर

सूबे में 1000 से अधिक का कूल्हा एवं घुटना प्रत्यारोपण,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ,सीतापुर की रहने वाली लक्ष्मी देवी का आठ महीने पहले कूल्हा फ्रैक्चर हो गया था। वह बलरामपुर अस्पताल आईं और उनका कूल्हा प्रत्यारोपण आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त हो गया। सारा खर्च सरकार ने वहन किया। वह अब ठीक हैं और खुद से चल पा रहीं हैं। लक्ष्मी ही की तरह बहराइच के नसीब अहमद का भी कूल्हा प्रत्यारोपण बलरामपुर अस्पताल में हुआ। नसीब का तो गोल्डन कार्ड भी नहीं बना था। वह फ्रैक्चर की हालत में बलरामपुर अस्पताल आए थे। यहीं उनका गोल्डन कार्ड बना और यहीं कूल्हा प्रत्यारोपण भी हुआ।
इन दोनों का आपरेशन करने वाले बलरामपुर अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. नासिर के मुताबिक उन्होंने 20 से ज्यादा ऐसे मरीजों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलवाया है। कोई गरीब मरीज आता है तो उससे इस योजना के बारे में पूछा जाता है। अस्पताल की इमरजेंसी में आयुष्मान भारत योजना की एक यूनिट स्थापित है जहां पर स्टाफ मरीजों की पूरी मदद करता है। उन्होंने बताया कि कूल्हा प्रत्यारोपण में तकरीबन एक लाख रुपए खर्च हो जाते हैं। इतना धन गरीब के लिए जुटा पाना असंभव सा है। ऐसे में आयुष्मान योजना उनके लिए स्वर्णिम अवसर जैसी होती है।
बलरामपुर अस्पताल तो सिर्फ बानगी भर है। आयुष्मान योजना का लाभ पूरे प्रदेश के लोग उठा रहे हैं। इस योजना में कूल्हा और घुटना प्रत्यारोपण किया जाता है। स्टेट एजेंसी फॉर कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (साचीज़) के संयुक्त निदेशक राजेन्द्र कुमार के मुताबिक जब से यह योजना शुरू हुई है (वर्ष 2018) तब से आज तक प्रदेश में 1000 से अधिक लोगों का कूल्हा व घुटना प्रत्यारोपण हो चुका है। सरकार अब दूसरे अंगों के प्रत्यारोपण भी इस योजना के अधीन लाने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत लाभकारी योजना है। जिन लोगों का अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बना है, वह अपना कार्ड अवश्य बनवा लें।
ऑनलाइन या ऑफलाइन जाँच सकते हैं पात्रता

योजना के दायरे में आते हैं कि नहीं, इसका पता ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से पता करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं। फोन कॉल करके भी पात्रता जांच सकते हैं।अब अपने मोबाइल से 14555 या 180018004444 डायल करें। यह नंबर योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन से जुड़े हैं और इन पर हफ्ते के सभी दिन 24 घंटे बात की जा सकती है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x83d37p
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो