scriptबेहद सादगी और संजीदगी से मनाई जाए बकरीद, सफाई का भी दें ध्यान: मौलाना सैफ अब्बास | maulana saif abbas appeal for bakrid and kerala flood victims help | Patrika News

बेहद सादगी और संजीदगी से मनाई जाए बकरीद, सफाई का भी दें ध्यान: मौलाना सैफ अब्बास

locationलखनऊPublished: Aug 21, 2018 06:14:48 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

मौलाना सैफ अब्बास ने कहा है कि इस बार की बकरीद बेहद सादगी लेकिन आपसी भाईचारे के साथ मनाई जाए

bakrid

बेहद सादगी और संजीदगी से मनाई जाए बकरीद, सफाई का भी दें ध्यान: मौलाना सैफ अब्बास

लखनऊ. बुधवार 22 अगस्त को देशभर में बकरीद मनाई जाएगी। इसकी तैयारियां लगभग हर जगह जोरों-शोरों से चल रही हैं। लेकिन शिया मौलवी मौलाना सैफ अब्बास ने इसे सागदी से मनाने की लोगों से अपील की है। इसका कारण है केरल में आई प्राकृतिक आपदा जिसमें हजारों की संख्या में लोग मारे गए और कई बेघर हो गए। बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए मौलाना सैफ अब्बास ने कहा है कि इस बार की बकरीद का जश्न बेहद सादगी लेकिन आपसी भाईचारे के साथ मनाया जाए।
बाढ़ पीड़ितों के लिए दान की अपील

मौलाना सैफ अब्बास ने कहा कि बकरीद मुसलमानों का धार्मिक त्योहार है। इसे हर बार धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस बार केरल में आई बाढ़ ने हमारे कई भाई-बहनों (आम लोग) की जान ले ली है। ऐसे में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए लोगों से अपील की है कि वे अपनी इच्छानुसार कुछ अमाउंट दान करें। ये इस बकरीद पर केरल में बाढ़ से जूझ रहे लोगों के लिए हमारी तरफ से एक भेंट है। उन्होंने सादगी से बकरीद मनाने की अपील की है।
पूरी तरह से समहत

सोशल मीडिया पर इस बकरीद कुर्बानी की फोटो अपलोड और शेयर करने पर सख्त निर्देश दिए गए हैं। यह आपसी सोहार्द बिगाड़ने जैसा है। इस फैसले पर सहमति जता कर मौलाना सैफ अब्बास ने कहा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सही बातों को पेश करने के लिए होना चाहिए। कुर्बानी की फोटो लगाने पर सख्ती बरती गई है जो बिलकुल सही फैसला है।
सफाई का दिया संदेश

मौलाना सैफ अब्बास ने बताया कि इस्लाम धर्म में साफ तौर से सफाई का महत्व बताया गया है। त्योहार मनाते वक्त इस बात का ध्यान देना चाहिए कि किसी भी तरह की गंदगी न हो। ऐसा इसलिए क्योंकि जो गंदगी फैलाई जाती है वो सिर्फ एक खास वर्ग के लिए नहीं होती। खुद गंदगी करने वाला भी उसी रास्ते से गुजरता है। इसलिए इस्लाम धर्म का पालन करते हुए सफाई को जरूर जहन में रखना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो