scriptMaya Devi Temple of Lumbini Included in World Heritage | लुंबिनी का माया देवी मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत में है शामिल, यहीं पैदा हुए थे गौतम बुद्ध | Patrika News

लुंबिनी का माया देवी मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत में है शामिल, यहीं पैदा हुए थे गौतम बुद्ध

माया देवी मंदिर बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों के लिए आस्था का केंद्र माना जाता है। माया मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल है। यह मंदिर एक पवित्र कुंड और एक पवित्र बगीचे के पास बना है।

लखनऊ

Published: May 14, 2022 07:45:00 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को भारत दौरे पर आ रहे हैं। वह कुछ घंटों के लिए नेपाल में भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी जाएंगी। यहां वे माया देवी मंदिर में दर्शन करेंगे। यह मंदिर बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों के लिए आस्था का केंद्र माना जाता है। माया मंदिर यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल है। यह मंदिर एक पवित्र कुंड और एक पवित्र बगीचे के पास बना है। साइट पर पुरातात्विक अवशेष पहली बार तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व अशोक द्वारा निर्मित ईंट की इमारतों के लिए दिनांकित थे। 2013 में छठी शताब्दी ईसा पूर्व लकड़ी के मंदिर की खोज की गई थी।
Maya Devi Mandir File Photo
Maya Devi Mandir File Photo
बौद्ध संरचनाओं का सबसे पहला प्रमाण

नवंबर 2013 में, मंदिर के नीचे खुदाई करने वाले पुरातत्वविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने 550 ईसा पूर्व से पहले के एक प्राचीन वृक्ष मंदिर के अवशेषों की खोज की थी। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि यह स्थल बौद्ध संरचनाओं का सबसे पहला प्रमाण है और गौतम बुद्ध के जीवन का पहला पुरातात्विक साक्ष्य है। यह तीर्थस्थल दुनिया का सबसे पहला बौद्ध तीर्थस्थल है।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी की क्लास की तैयारियों में जुटे योगी मंत्रिमंडल के सदस्य, जनकल्याणकारी योजनाओं की बन रही है सूची

माया देवी मंदिर के तथ्य

माया देवी मंदिर की सबसे पहले 1896 में जनरल खडग शमशेर और डॉक्टर एंटनी फूहेर ने इस स्थान की खोज की थी। केशर शमशेर ने 1939 में माया देवी मंदिर को फिर से बनाया था। हालांकि, आज जो माया देवी मंदिर हम देखते हैं, वो 2003 में तैयार किया गया था। तब इसे लुम्बिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट ने तैयार कराया था।
यह भी पढ़ें

नेपाल से लौटने के बाद पीएम मोदी सीएम योगी समेत पूरी कैबिनेट के साथ करेंगे ये काम, दिए गए निर्देश

पीएम बनने के बाद मोदी का पहला दौरा

2019 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह नरेंद्र मोदी का पहला नेपाल दौरा है। पहले कार्यकाल में वो चार बार इस पड़ोसी देश के दौरे पर गए थे। लुम्बिनी नेपाल के भैरवाह जिले में स्थित है। मोदी दिल्ली से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे और इसके बाद हेलिकॉप्टर से नेपाल के लुम्बिनी पहुंचेंगे। यहां वे माया देवी मंदिर जाएंगे। यही भगवान बुद्ध की जन्मस्थली है। यहां दीपक जलाएंगे और दर्शन करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.