scriptमायावती ने प्रधानमंत्री के लिए खुद को बताया फिट, फिर अखिलेश ने दिया ये बयान | mayawati akhilesh yadav statement | Patrika News

मायावती ने प्रधानमंत्री के लिए खुद को बताया फिट, फिर अखिलेश ने दिया ये बयान

locationलखनऊPublished: May 17, 2019 01:46:20 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

अखिलेश ने की तरफदारी, कहा- किंग मेकर नहीं, किंग बनने में करुंगा सहयोग

Mayawati

मायावती

पत्रिका इन्डेप्थ स्टोरी
लखनऊ. लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले देश के अगले प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए दावेदारी तेज हो गयी है। चुनाव बाद किस दल को कितना सीट मिलेगी इसका पता तो 23 मई को चला चलेगा। लेकिन भाजपा सहित अन्य दलों में पीएम पद के लिए सुगबुगाहट शुरू हो गयी है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने सातवें चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने एक बयान में कहा कि वह खुद प्रधानमंत्री बनने के लिए फिट हंै। उन्होंने कहा कि वह देश के सबसे बड़े राज्य की चार बार प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव है। उधर, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मायावती की दावेदारी की तरफदारी करते हुए कहा कि वह किंगमेकर तो नहीं लेकिन किंग बनाने में जरूर मदत करेंगे। मायावती और अखिलेश का यह बयान ऐसे समय आया है जब मायावती पर कटाक्ष करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें अनफिट करार दिया था।

कानून व्यवस्था काबिले तारीफ


शुक्रवार को मायावती ने एक बयान में कहा कि जहां तक विकास की बात है बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उत्तर प्रदेश का चेहरा बदल दिया। उनके कार्यकाल में लखनऊ का भी सौन्दर्यीकरण हुआ। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि लोगों के कल्याण और देश की विकास को देखते हुए बीएसपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रधानमंत्री बनने के लिए फिट हैं। जबकि, नरेंद्र मोदी अनफिट हैं। अपनी उपलब्धियों का बखान करते हुए मायावती ने कहा कि 4 बार मुख्यमंत्री रहते हुए उनकी छवि काफी साफ-सुथरी रही। साथ ही उन्होंने कानून व्यवस्था बनाते हुए लोगों के हित के लिए काम किया।

अंबेडकरनगर में दिया था संकेत


मायावती का पीएम संबंधी यह बयान दूसरी बार आया है। इसके पहले वह गठबंधन प्रत्याशी रितेश पांडेय के समर्थन में अंबेडकरनगर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर मुझे प्रधानमंत्री बनने का मौका मिला तो मैं अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हूं। गौरतलब है कि मायावती इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही हैं।

शरद पवार और अखिलेश ले चुके हैं नाम


पिछले दिनों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार ने प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के तीन नामों पर चर्चा की थी। जिसमें मायावती का नाम शामिल था। इसके बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी मायावती को पीएम पद का प्रबल दावेदार बताया था। इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती को प्रधानमंत्री पद के लिए ‘अनफिट’ करार दिया था। जेटली ने ट्वीट कर कहा था-मायावती प्रधानमंत्री बनने की प्रबल इच्छा रखती हैं। उनका गवर्नेंस, एथिक्स, और विचारधारा अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुकी है। उन्होंने पीएम पर जो निजी हमला किया है उससे साबित होता है कि वो प्रधानमंत्री बनने के योग्य नहीं हैं।

‘किंग मेकर नहीं, किंग बनने में करुंगा सहयोग’


इस बीच एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने एक इंटरव्यू में कहा है कि मैं पीएम बनना नहीं, बनाना चाहता हंू। यह भी बड़ा काम है। बनने से बड़ा काम है बनाना। उन्होंने कहा मैं सहयोग राजा बनूंगा। किंगमेकर में घमंड होता है। मैं पीएम की दौड़ में नहीं हूं लेकिन मैं प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया का हिस्सा बनूंगा। उन्होंने कहा कि देश में नया पीएम होना चाहिए, जो भी हो। देश का कोई भी व्यक्ति भारत का पीएम बन सकता है। लेकिन मुझे खुशी होगी अगर यूपी का कोई फिर से पीएम बने। अखिलेश यादव ने मायावती की तारीफ करते हुए कहा कि मैं मायावती को प्रधानमंत्री बनाने के लिए मेहनत कर रहा हूं, उनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी अच्छी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो