मायावती ने तोड़ा एक और गठबंधन, बसपा अब अकेले लड़ेंगी चुनाव, हुआ आधिकारिक ऐलान

मायावती ने तोड़ा एक और गठबंधन, बसपा अब अकेले लड़ेंगी चुनाव, हुआ आधिकारिक ऐलान

Nitin Srivastva | Updated: 12 Jun 2019, 12:54:49 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- लोकसभा चुनाव में मिली करारी के बाद एक्शन में मायावती

- छत्तीसगढ़ में निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अकेले लड़ेगी बसपा

- पार्टी को मजबूत करने के लिए मायावती ने लिया फैसला

 

लखनऊ. लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद से मायावती बहुजन समाज पार्टी को मजबूत करने के लिए एक के बाद एक बड़े फैसले ले रही हैं। इसी का असर अब छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है। जहां बसपा ने छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे से गठबंधन खत्म कर दिया है। बसपा यहां होने वाले निकाय और त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में अकेले लड़ेगी। बसपा की प्रदेश स्तरीय बैठक के बाद गठबंधन खत्म करने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि मायावती उत्तर प्रदेश में भी समाजवादी पार्टी से हुए गठबंधन से किनारा कर उपचुनाव अकेले लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं।


नहीं मिला गठबंधन का कोई फायदा

दरअसल, मायावती का मानना है कि जनता कांग्रेस से गठबंधन करने का उनकी पार्टी को छत्तीसगढ़ में कोई फायदा नहीं मिला। उधर अजीत जोगी ने भी साफ कर दिया है कि वह भी छत्तीसगढ़ में विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ेंगे। बसपा सूत्रों के मुताबिक मायावती का कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान देशभर में कहीं भी उन्हें गठबंधन का फायदा नहीं मिला। ऐसे में उन्होंने बसपा के अपने कैडर वोट को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। इसी के चलते छत्तीसगढ़ में निकाय और पंचायत चुनाव में बसपा सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी।


विधानसभा चुनाव से पहले हुआ था गठबंधन

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 से पहले सितंबर में अजीत जोगी की पार्टी ने बसपा के साथ गठबंधन किया था। इस चुनाव में प्रदेश की कुल 90 में से 35 सीटों पर बसपा और 55 सीटों पर गठबंधन में अजीत जोगी की पार्टी ने चुनाव लड़ा था। लेकिन दोनों के गठबंधन को केवल सात सीटें ही मिली थीं, जिनमें दो बसपा की थीं। इसके बाद लोकसभा चुनाव में सभी 11 सीटों पर बसपा ने अकेले चुनाव लड़ा, लेकिन सफलता नहीं मिली। जिसके बाद अब दोनों ही दलों ने गठबंधन खत्म कर दिया है।

 

यह भी पढ़ें: गठबंधन टूटने के बाद पहली बार अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान, मायावती को लेकर कही ये बात

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned