scriptबसपा की जोरदार वापसी के लिए मायावती का बड़ा एक्शन, पार्टी में किये ये बड़े बदलाव! | Mayawati BSP strategy for Nikay Election 2017 in UP Hindi News | Patrika News

बसपा की जोरदार वापसी के लिए मायावती का बड़ा एक्शन, पार्टी में किये ये बड़े बदलाव!

locationलखनऊPublished: Oct 29, 2017 10:40:16 am

इन बड़े फैसलों से बसपा की हो सकती है वापसी…?

Mayawati BSP strategy for Nikay Election 2017 in UP Hindi News

बसपा की जोरदार वापसी के लिए मायावती का बड़ा एक्शन, किये ये बड़े बदलाव!

लखनऊ. 2014 के लोकसभा चुनाव में करारी हार और 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बिल्कुल हाशिये पर पहुंची मायावती की बहुजन समाज पार्टी के सामने वापसी करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। राजनीति जानकार मान रहे हैं कि अपनी खोई हुई साख को वापस पाने के लिए बसपा के सामने निकाय चुनाव एक बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है। इस निकाय चुनाव में बसपा को इस बात का भी अंदाजा हो जाएगा कि शहरी क्षेत्रों में उसका कितना जनाधार है।
पहली बार लड़ेगी BSP

आपको बता दें कि बहुजन समाज पार्टी पहली बार निकाय चुनाव अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने जा रही है। यूपी के निकाय चुनाव में भाजपा का दबादबा हमेशा से रहा है। यूपी की सत्ता से भाजपा भले ही सालों बाहर रही हो, लेकिन निकाय चुनाव में उसे हमेशा सफलता मिलती रही है। इस बार बसपा भी निकाय चुनाव में पहली बार उतरने जा रही है। यह माना जाता रहा है कि बसपा का बड़ा वोट बैंक गांवों में रहता है। शायद इसीलिए शहरी क्षेत्र के लिए होने वाले निकाय चुनाव में बसपा ने सिंबल पर पार्टी उम्मीदवार नहीं उतारे। लेकिन बसपा प्रमुख मायावती ने इस बार निकाय चुनाव अपने सिंबल पर लड़ने का ऐलान किया है। इसके लिए पार्टी नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। शहरों में बूथ स्तर पर कार्यकर्ता बनाने का अभियान महीनों पहले शुरू कर दिया गया। मायावती खुद इसकी मानीटरिंग कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

मदरसों में अप नहीं चलेगी मनमानी, सीएम योगी ने किया बड़ा बदलाव!

टिकट पर मायावती खुद लेंगी फैसला

निकाय चुनाव में उम्मीदवारों के टिकट पर भी बसपा प्रमुख मायावती खुद ही फैसला लेने वाली हैं। इसमें सबसे खास मेयर के लिए उम्मीदवारों के नाम हैं। दरअसल जानकारों का मानना है कि यूपी का मेयर चुनाव सांसद चुनाव से कम नहीं होता है। शहरी संसदीय सीटों पर मतदाता के बराबर मेयर सीटों पर भी मतदाता होते हैं। इसीलिए इस बार मायावती ने भी अपना सारा फोकस मेयर चुनाव पर ही लगाया है। बसपा सूत्रों की अगर मानें तो मेयर के लिए बसपा उम्मीदवारों का पैनल तैयार हो चुका है और मायावती जल्द ही इन नामों की घोषणा भी कर सकती हैं। मायावती मेयर जिताने की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेताओं को सौंपेंगी, जो उम्मीदवारों का प्रचार करने के लिए भी जाएंगे।
यह भी पढ़ें

जो सरकारी शिक्षक पास नहीं हैं टीईटी, अब उनकी नौकरी पर भी खतरा!

जल्द जारी होगी लिस्ट

सूत्रों की अगर मानें तो पिछले दिनों दिल्ली से लौटी मायावती नगर निकाय चुनाव के लिए उन्नीदवार फाइनल करने में जुटी हैं। मायावती ने सभी जोन इंचार्जों से 3-3 नामों का पैनल मांगा है। पैनल पर विचार करके जल्द से जल्द पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया जाएगा। बसपा हर चरण के लिए उम्मीदवारों की अलग सूची जारी करेगी। पार्टी इस बार निकाय चुनाव अपने सिंबल पर लड़ रही है इसलिए चेयरमैन और मेयर से लेकर सभासद तक के लिए उम्मीदवारों के नाम बसपा सुप्रीमो स्तर से ही फाइनल होंगे। सूत्रों के मुताबिक बसपा पहले चरण में होने वाले निकाय चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जल्द ही जारी कर सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो