scriptमहागठबंधन में सब पर भारी पड़ेंगी माया, सीट बंटवारे के लिए ये है फॉर्म्युला | Mayawati may get more seats in Grand alliance against BJP | Patrika News

महागठबंधन में सब पर भारी पड़ेंगी माया, सीट बंटवारे के लिए ये है फॉर्म्युला

locationलखनऊPublished: May 17, 2018 12:49:45 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

कर्नाटक चुनाव के बाद मिशन 2019 के लिए यूपी में होने जा रहे महागठबंधन में बसपा का कद बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

akhilesh
लखनऊ. कर्नाटक चुनाव ने संकेत दे दिया है कि बिना अन्य दलों को साथ लिए कांग्रेस बीजेपी का मुकाबला फिलहाल नहीं कर सकती। ऐसे में यूपी में महागठबंधन होने के आसार बढ़ गए हैं। इस महागठबंधन में बसपा का कद बढ़ने की पूरी उम्मीद है। दरअसल 15 मई को आए कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम से बसपा सुप्रीमो मायावती का कद बढ़ा है। जेडीएस के साथ मिलकर 19 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बसपा को एक सीट पर जीत हासिल हुई है। साथ ही वोट प्रतिशत के मामले में 0.3 फ़ीसदी वोट (108592 मतों) के साथ पार्टी पांचवें स्थान पर रही।
बीजेपी का मुकाबला करने के लिए महागठबंधन

हाल ही में गोरखपुर-फूलपुर में हुए उपचुनाव में सपा-बसपा ने मिलकर बीजेपी को मात दे दी थी। ऐसे में महागठबंधन की उम्मीदें बढ़ गई हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा गठबंधन का लिटमस टेस्ट है। हालांकि, गठबंधन तो तय है लेकिन कहा जा रहा है कि कर्नाटक चुनाव परिणाम से सीट बंटवारे की रूपरेखा भी तय होगी। बसपा समर्थकों को उम्मीद है कि अब बसपा को महागठबंधन में ज्यादा सीटों पर दावेदारी मजबूत होगी।
लगभग 19 हजार वोटों से जीती सीट

बसपा की कर्नाटक यूनिट के अध्यक्ष एन महेश ने राज्य की कोल्लेगला विधानसभा सीट पर सफलता हासिल की है. दलित बाहुल्य यह सीट आरक्षित है। इस सीट पर बसपा को 71792 वोट मिले हैं। वहीं उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के एआर कृष्णामूर्ति को 52338 वोट मिले। इस सीट पर बीजेपी को 39690 वोट मिले। बसपा के साथ ही यूपी की प्रमुख पार्टी समाजवादी पार्टी ने भी कर्नाटक चुनाव में अपने प्रत्याशी खड़े किए थे लेकिन पार्टी को सभी सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है लिहाजा सपा का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त करने की हसरतों को झटका लगा है। वहीं, बसपा इस जीत से अपने राष्ट्रीय पार्टी के दर्जे को बचाने में कामयाब रही है।
ये है फॉर्म्युला


महागठबंधन की बात तो तय है लेकिन अभी भी सीट बंटवारे को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। ऐसे में कर्नाटक की जीत बसपा के लिए ज्यादा सीट मांगने का हथियार बन सकती है। हालांकि, यूपी में सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों से जुड़े सूत्रों का कहना है कि सीटों के बटवारे का वही फॉर्मुला रहेगाजो पहले तैयार हुआ है। 2014 लोकसभा चुनाव में जहां-जहां सपा जीती या रनर अप रही वहां उसके उम्मीदवार मैदान में होंगे। उसी तरह जहां बसपा दूसरे नंबर पर रही थी वहां से उसके प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस के शामिल होने से बदल सकता है फॉर्म्युला

वहीं कांग्रेस अगर शामिल होती है तो एक बार तीनों पार्टी के नेता साथ मिलकर तय करेंगे। हालांकि कांग्रेस के हिस्से में कम ही सीटें जाने की उम्मीद है। ऐसे में कांग्रेस इसके लिए राजी होगी या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा लेकिन इतना तो तय है कि मायावती सबसे अधिक सीटों के लिए दावा ठोेकेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो