scriptमाया मुलायम और अखिलेश के बंगले होंगे खाली | mayawati mulayam and akhilesh will have to leave sarkari bungalows | Patrika News

माया मुलायम और अखिलेश के बंगले होंगे खाली

locationलखनऊPublished: May 07, 2018 02:18:13 pm

Submitted by:

Anil Ankur

एनडी तिवारी, बहुगुणा, कल्याण सिंह और राजनाथ के नाम पर भी हैं बंगले

Yogi Adityanath

mayawati mulayam and akhilesh will have to leave sarkari bungalows

अनिल के. अंकुर
लखनऊ. सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को एतिहासिक फैसला सुनाया। इसका असर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्रियों को लखनऊ में मिल रही सुविधाओं पर पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को दिए जाने वाले बंगले की राज्य सरकार की अपील को सिरे से खारिज कर दिया है। अब सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव , बसपा सुप्रीमो मायावती , सपा मुखिया अखिलेश यादव , केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत करीब आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले खाली करने पड़ेंगे। सर्वोच्च न्यायालय के इस आदेश से यूपी की सियासत में खलबली मच गई है।
इनके बंगले होंगे खाली
राज्य सम्पत्ति विभाग द्वारा बतौर मुख्यमंत्री या उनके नाम पर बनाए गए ट्रस्ट के बंगले खाली करा लिए जाएंगे। जिन लोगों को बतौर पूर्व मुख्यमंत्री बंगला एलाट किया गया था उनमें मायावती, मुलायम सिंह यादव , अखिलेश यादव, एनडी तिवारी, कल्याण सिंह , राजनाथ सिंह, वीर बहादुर सिंह, हेमवती नंदन बहुगुणा आदि के बंगले शामिल हैं। वीर बहादुर सिंह के नाम ट्रस्ट बनाकर बंगला उनके पुत्र के पास अभी तक है। इसी प्रकार हेमवती नंदन बहुगुणा के नाम ट्रस्ट बनाकर बंगला अभी तक उनके परिजनों के पास है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश आने की स्थिति में इन सबके बंगले खाली करा लिए जाएंगे।
सबसे अच्छे बंगलों की होड़
पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से बने बंगलों में बेहतर बंगले बनाने की होड़ वीर बहादुर सिंह के समय शुरू हुई थी। माल एवेन्यू में उन्हें जो बंगला मिला था उसे बहुत अच्छे तरीके से उस वक्त रंग रोगन किया गया था। फिर इस प्रथा को मुलायम सिंह यादव ने आगे बढ़ाया। सरकारी बड़े बंगलों को पूर्व मुख्यमंत्री के नाम करने और पार्टी कार्यालय के नाम आवंटित करने की प्रथा शुरू की। पांच विक्रमादित्य मार्ग पर मुलायम सिंह यादव को बेहतरीन बंगला 90 के दशक में आवंटित किया गया। जब वे दोबारा सीएम बने तो तत्कालीन राज्य सम्पत्ति अधिकारी चंद्रमा प्रसाद ने उसे अपनी देख रेख में सुसज्जित कराया था।
कई बंगलों को मिलाकर बना माया का बंगला
मायावती का माल एवेन्यू स्थिति सरकारी बंगला सबसे बेहतर बनाया गया। लेकिन, उन्हें उससे संतुष्टि नहीं हुई। उन्होंने इस बंगले को और बेहतर करने के लिए चार एकड़ में बने गन्ना आयुक्त के दफ्तर को अपने बंगले में मिलवा दिया और मंहगे पत्थरों से उसे अपने बंगले के रूप में ढलवा दिया। इसके पास में ही दो बंगलों को तुड़वा कर पार्टी कार्यालय भी उन्होंने बनवाया। अब यह सब छिन जाएगा।
सबसे महंगा अखिलेश का बंगला
अखिलेश यादव का बंगला कितना भव्य है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनका बंगला कालिदास मार्ग और विक्रमादित्य मार्ग दोनों तरफ खुलता है। इस बंगले को बनवाने में सरकार का अच्छा खासा धन व्यय हुआ था। इसमें बेल्जियम के शीशे लगाए गए। बेहतरीत पत्थरों से फर्श तराशी गई। बिल्कुल व्हाईट हाउस सा बना दिया गया यह बंगला।
सर्वोच्च न्यायालय में फिर होगी अपील
सर्वोच्च न्यायालय में सरकार फिर से रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगी। सीएम योगी ने भी इन बंगलों को खाली न करने की सिफारिश की थी। इसके पहले अखिलेश सरकार ने कानून में संशोधन भी किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो