कांग्रेस ने सम्मानजनक सीटें दीं तो बसपा से समझौता- मायावती

BSP की दूसरे दलों को भी यही नसीहत

By: Anil Ankur

Published: 24 Jul 2018, 04:44 PM IST

लखनउ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि आगामी विधानसभा चुनावों में बसपा कांग्रेस के साथ गठबंधन करेगी, लेकिन उन्होंने इसके लिएषर्त रख दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से चुनाव में बसपा का गठबंधन तब ही होगा जब बसपा को कांग्रेस सम्मान जनक सीटें दे।

जो सम्मानजनक सीटें देगा उसी से गठबंधन
प्रेस से बात करते हुए मायावती ने आगामी चुनावोंको देखते हुए कहा कि गठबन्धन के सम्बन्ध में भी मेरा यह कहना है कि बी.एस.पी. गठबन्धन करके चुनाव किसी भी पार्टी के साथ तभी लड़ेगी, जब हमारी पार्टी को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। जहाँ तक कांग्रेस के कुछ नेता जो मीडिया में बी.एस.पी. के साथ मध्यप्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनावों के सम्बन्ध में गठबन्धन को लेकर आयेदिन अपनी क़िस्म-क़िस्म की प्रतिक्रियायें दे रहें हैं तो उनको हमारी पार्टी का यह स्पष्ट कहना है कि बी.एस.पी. इन प्रदेशों में भी कांग्रेस के साथ तभी गठबन्धन करके चुनाव लड़ेगी, जब हमारी पार्टी को यहाँ गठबन्धन में सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। वैसे इन तीनों ही प्रदेशों में हमारी पार्टी सभी सीटों में पूरी मजबूती के साथ अकेले अपने बलबूते पर ही, यहाँ चुनाव लड़ने की तैयारी में पूरे जी-जान से लगी हुई है।

माॅब लिंचिंग और मोबोक्रेसी भाजपा की देन
बसपा नेता ने कहा किजैसाकि यह सर्वविदित है कि अपने देश में ’’आर्थिक इमरजेन्सी’’ जैसी बहुचर्चित 500 व 1000 रुपये की अचानक थोपी गई ’’नोटबन्दी’’ व उसके बाद ‘‘जी.एस.टी.’’ की नई कर व्यवस्था आदि के आपाधापी में लिये गये अपरिपक्व फैसले व माननीय न्यायपालिका आदि से भी बेवजह टकराव के साथ-साथ ख़ासकर ’’माॅब लिनचिंग’’ ;उवइ सलदबीपदहद्ध अर्थात उपद्रवी हिंसक भीड़ द्वारा देश में आयेदिन निर्दोषों की हत्या करने की खुली छूट देकर अपने देश में लोकतंत्र व क़ानून के राज को अब ’’भीड़तंत्र’’ ;उवइवबतंबलद्ध में बदलकर लोगों के जान-माल को अति-सस्ता व अति-असुरक्षित करने के अभिशाप के लिये बीजेपी की वर्तमान केन्द्र व खासकर बीजेपी शाषित राज्य सरकारों को देश के इतिहास में हमेशा उनके काले कारनामों के लिये याद किया जायेगा।

दलितों और पिछडो के साथ भाजपा सरकार में अन्याय
बसपा अध्यक्ष ने कहा कि वैसे भी देश के विशेषकर दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़े वर्गों आदि के लोगों पर आयेदिन हो रहे घोर जातिवादी अत्याचार, शोषण व हर स्तर पर उनके साथ भेदभाव व नाइन्साफी करते रहने आदि के काले कारनामों का काला धब्बा तो इन जैसी जातिवादी व साम्प्रदायिक मानिसकता रखने वाले लोगों पर तो पहले से ही लगा है जिसकी चर्चा करना भी आजकल बेमायने होकर रह गया है, जो कि पूरे देश में बड़े दुःख व अति- चिन्ता की भी बात है।

अलवर की घटना के लिए भाजपा पर बरसीं मायावती

अलवर की घअना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अब तो वर्तमान में माॅब लिनचिंग अर्थात किसी को भी कहीं पकड़ कर मारना व उसकी हत्या कर देना बीजेपी की संकीर्ण व घातक सोच रखने वाले लोग व उनके समर्थकों का यह नया कारनामा है। लेकिन वे लोग इसे भी देशभक्ति मानते हैं जबकि इससे पूरे देश के लोग हैरान, परेशान व चिन्तित भी है। इसलिये फिर अन्त में माननीय सर्वोच्च न्यायालय को मजबूर होकर इस मामले का कड़ा संज्ञान लेना पड़ा है। माॅब लिंचिंग के लिए जनता भाजपा एंड कम्पनी को कभी माफ नहीं करेगी।

Anil Ankur Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned