scriptनिर्मला सीतारमण बजट कर रही थी पेश, मायावती ने ट्वीट से सरकार के उड़ाए होश, इस बड़ी गलती का किया खुलासा | mayawati tweet on Nirmala Sitaraman Budget 2019 live update | Patrika News

निर्मला सीतारमण बजट कर रही थी पेश, मायावती ने ट्वीट से सरकार के उड़ाए होश, इस बड़ी गलती का किया खुलासा

locationलखनऊPublished: Jul 05, 2019 03:28:04 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-फिर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान-मायावती ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर साधा निशाना
 

mayawati

निर्मला सीतारमण बजट कर ही रही थी पेश, मायावती ने ट्वीट से सरकार के उड़ाए होश, इस बड़ी गलती का किया खुलासा

लखनऊ. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman Budget) ने शुक्रवार मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2019) पेश किया। इस बजट को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास की परिकल्पना को साकार करने वाला बताया। सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखाक कि मुझे विश्वास है कि, यह बजट भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विज़न को साकार करने का रोडमैप देने के साथ ही ‘सबका साथ,सबका विकास और सबका विश्वास’ की परिकल्पना को भी साकार करने की दिशा में मजबूत कदम होगा। वहीं बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री को बधाई भी दी थी। इसके अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी बजट को लेकर बयान दिया है। मायावती ने बजट को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने इस बजट को गरीबों के लिए अहित बताया है।
यह भी पढ़ें

General budget 2019- उद्यमियों के निगाह में निराशाजनक

देखिए बजट की कुछ खास झलकियां

सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा।
मोदी सरकार ने ज्यादा कमाई करने वालों को झटका दिया है. अब 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी सरचार्ज लगेगा और साथ ही 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने पर 7 फीसदी सरचार्ज देना होगा।
अगर कोई भी व्यक्ति बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालता है तो उसपर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे।
ITR के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे। यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है, पैन और आधार कार्ड से काम हो जाएगा।
https://twitter.com/Mayawati/status/1147062120715935745?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने दो ट्वीट करते हुए लिखा कि यह बजट प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों की ही हर प्रकार से मदद करने वाला है, जिससे दलितों व पिछड़ों के आरक्षण की ही नहीं बल्कि महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, किसान व ग्रामीण समस्या और भी जटिल होगी। देश में पूंजी का विकास भी इससे संभव नहीं है।
https://twitter.com/Mayawati/status/1147062122087473153?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं दूसरा ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी की केन्द्र सरकार द्वारा बजट को हर मामले में व हर स्तर पर लुभावना बनाने की पूरी कोशिश की गई है लेकिन देखना है कि इनका यह बजट जमीनी हकीकत में देश की आमजनता के लिए कितना लाभदायक सिद्ध होता है जबकि पूरा देश गरीबी, बेरोजगारी, बदतर शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से पीड़ित व परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो