scriptMayor started Child Health Nutrition Month Vitamin A supplements | Child health nutrition month 2021 :प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चो को पिलाई गई 'विटामिन ए' की खुराक | Patrika News

Child health nutrition month 2021 :प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चो को पिलाई गई 'विटामिन ए' की खुराक

(Child health nutrition month 2021) कुपोषण से भी बचाती है विटामिन ए की खुराक

लखनऊ

Published: July 29, 2021 02:42:10 pm

लखनऊ, (Child health nutrition month 2021) महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) अलीगंज में बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाकर बाल स्वास्थ्य पोषण माह (bspm) का शुभारंभ किया । इस मौके पर महापौर ने कहा- विटामिन ए की खुराक बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही कुपोषण से भी बच्चों की रक्षा करता है। विटामिन “ए” की कमी से बच्चों में बीमारी एवं मृत्यु दर की सम्भावना बढ़ जाती है । (Child health nutrition month 2021) इसलिए नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक जरूर पिलानी चाहिए । उन्होंने कहा- 18 से 44 आयु वर्ग, 45 से साल से अधिक आयु के लोग तथा गर्भवती कोविड का टीकाकरण अवश्य कराएं क्योंकि कोरोना को हराने का एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है। कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित है।
Child health nutrition month 2021 :प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चो को पिलाई गई 'विटामिन ए' की खुराक
Child health nutrition month 2021 :प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बच्चो को पिलाई गई 'विटामिन ए' की खुराक
(Child health nutrition month 2021) इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. (मेजर) जी.एस.बाजपेयी ने कहा- साल में दो बार बीएसपीएम को आयोजित करने का उद्देश्य है कि नियमित टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी देना। (Child health nutrition month 2021) बच्चों को रतौंधी एवं कुपोषण से बचाना, उनकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करना, पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में मृत्यु दर में कमी लाना और लोगों में यह सन्देश पहुंचाना कि आयोडीन युक्त नमक का ही प्रयोग करें ।
(Child health nutrition month 2021) इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बतायाकि बीएसपीएम के दौरान कोविड से बचाव के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। हर सत्र पर एएनएम के पास सेनिटाईजर रखना आवश्यक होगा। (Child health nutrition month 2021) बच्चों को दी जाने वाली विटामिन ए की मात्रा का निर्धारण विटामिन ए की दवा के साथ मिलने वाले चम्मच से होगा जिसमें 1 मिली व 2 मिली का निशान बना होगा । (Child health nutrition month 2021) एक बोतल खत्म होने के बाद ही दूसरी बोतल खोली जाएगी और बोतल खोलने के बाद उस पर तारीख़ जरूर लिखना है। हर बच्चे के लिए अलग चम्मच का उपयोग किया जाएगा।
(Child health nutrition month 2021) जिला प्रतिक्षण अधिकारी डा. एम.के. सिंह ने बताया- बीएसपीएम के दौरान करीब 5. 91 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इस दौरान एक से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी, नियमित टीकाकरण के दौरान लक्षित बच्चों का टीकाकरण एवं 9 से 12 माह के लक्षित बच्चों को मीजल्स रूबेला के टीके के साथ विटामिन ए की पहली खुराक दी जाएगी। (Child health nutrition month 2021) बच्चों का वजन लिया जायेगा और अति कुपोषित बच्चों का संदर्भन किया जायेगा । इसके साथ ही छह माह तक स्तनपान एवं छह माह के बाद पूरक आहार को एवं आयोडीनयुक्त नमक के प्रयोग को बढ़ावा दिया जायेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाटैक्स बचाने के लिए यहां करें निवेश, खूब मिलेगा रिटर्नप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.