scriptप्रभारी अधिकारी ने की मेदांता व टी.एस. मिश्रा हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया,पढ़िए पूरी खबर | Medanta Hospital and T.S. Surprise inspection of mishra hospital | Patrika News

प्रभारी अधिकारी ने की मेदांता व टी.एस. मिश्रा हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: May 01, 2021 07:12:04 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

मेदान्ता हास्पिटल में कुल 170 बेड कोविड रोगियों के उपचार के लिए है जिसमे से 60 आई0सी0यू0 बेड व 110 ऑक्सीजनयुक्त आइसोलेशन बेड है

प्रभारी अधिकारी ने की मेदान्ता व टी.एस. मिश्रा हास्पिटल का औचक निरीक्षण किया,पढ़िए पूरी खबर

प्रभारी अधिकारी ने की मेदान्ता व टी.एस. मिश्रा हास्पिटल का औचक निरीक्षण किया,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ। प्रभारी अधिकारी द्वारा आज मेदांता हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया गया। वहां पर उन्होंने हॉस्पिटल के कंट्रोल रूम व हास्पिटल का पोर्टल का निरीक्षण किया । हॉस्पिटल द्वारा डी.एस.ओ. पोर्टल पर प्रतिदिन उपलब्ध,भरे हुए बेड का सही विवरण दर्ज होता पाया गया। हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि उनके पास कुल 170 बेड कोविड रोगियों के उपचार के लिए है जिसमे से 60 आई.सी.यू. बेड व 110 ऑक्सीजनयुक्त आइसोलेशन बेड है। वर्तमान में सभी बेड भरे हुए पाए गए। हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि मैंनपवर की कमी की वजह से कुछ बेड कार्यशील नही है। जिसके लिए प्रभारी अधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि मैनपावर की व्यवस्था करते हुए बेड की संख्या को बढ़ाया जाए और इस महामारी के समय सहयोग दिया जाए। जिसके लिए हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि स्टाफ का रिक्रूटमेंट किया जा रहा है और जल्द ही 20 आई.सी.यू.बेड और 30 एल 2 बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाएगी।
इसके बाद प्रभारी अधिकारी द्वारा सरोजनीनगर तहसील स्थित टी.एस. मिश्रा हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने कन्ट्रोल रूम में जा कर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से कोविड वार्ड का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में हॉस्पिटल के अधिकांश बेड खाली पाए गए। साथ ही संज्ञान में आया कि हॉस्पिटल द्वारा अभी तक डी.एस.ओ. लॉगिन पर भी बेड की स्थिति का विवरण दर्ज नही कराया जा रहा है। हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि उनके पास कुल 241 एच.डी.यू. बेड व 28 आई.सी.यू. बेड वर्तमान में कार्यशील है। जिसमे वर्तमन मे 162 एच.डी.यू. बेड व 10 आई0सी0यू0 बेड खाली है। जिसके सम्बन्ध में प्रभारी अधिकारी द्वारा तत्काल उक्त रिक्त बेड का विवरण पोर्टल पर भरते हुए रिक्त बेड पर कोविड रोगियों की भर्ती शुरू करने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। हास्पिटल द्वारा बताया गया कि उनकी क्षमता लगभग 500 बेड की है। प्रभारी अधिकारी द्वारा ऑक्सीजन के उपयोग के सम्बंध में जानकारी मांगी गई।
संज्ञान में आया कि हॉस्पिटल को तीन बार मे लगभग 20 टन ऑक्सीजन की सप्लाई कराई का चुकी है और हॉस्पिटल में वर्तमान में ज़्यादा लोग भर्ती भी नही है। जिसके लिए प्रभारी अधिकारी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। हॉस्पिटल के अधिकांश बेड रिक्त है तो इस स्थिति में हॉस्पिटल द्वारा सप्लाई की गई ऑक्सीजन का उपयोग कहा किया गया इसका वितरण प्रस्तुत करने को कहा गया, परन्तु हॉस्पिटल द्वारा उक्त के सम्बंध में कोई सन्तोषजनक जवाब नही दिया गया। जिसके लिए प्रभारी अधिकारी द्वारा एक एनेस्थेटिक व सर्जिकल स्टाफ की टीम के द्वारा कल ऑक्सीजन ऑडिट कराए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही प्रभारी अधिकारी निर्देश दिया गया कि उक्त हास्पिटल अकार्यशील बेड को कार्यशील करे ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए।हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि 172 रिक्त बेड पर भर्ती शुरू करते हुए 88 और बेड को बढ़ाने की व्यवस्था सुनिश्चितकराई जाएगी।
साथ ही तहसीलदार सरोजनीनगर को निर्देश दिया गया कि ऑक्सीजन के टैंकर के साथ एक स्टेटिक टीम भी लगाई जाए और कितनी सप्लाई हास्पिटल को दी जा रही है उसकी लॉग बुक मेंटेन करना सुनिश्चित कराया जाए। निरीक्षण में उप जिलाधिकारी सरोजनीनगर संतोष कुमार, तहसीलदार उमेश सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। डिसचार्ज पालिसी, बेड उपलब्धता आदि के सम्बंध में आज प्रभारी अधिकारी कोविड 19 डॉ रौशन जैकब द्वारा उपजिलाधिकारी,मजिस्ट्रेट व डॉक्टरों की संयुक्त टीमो का गठन किया गया है। जिसके क्रम सभी टीमो के द्वारा चिन्हित हास्पिटलो का निरीक्षण किया गया। साथ ही प्रभारी अधिकारी द्वारा स्वयं भी मेदान्ता व टी.एस. एम. हास्पिटल का निरीक्षण किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो