scriptMedical छात्रों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी बड़ी राहत, लेकिन शर्त के साथ | medical students big relief given by Yogi Adityanath government On condition not giving NEET exam next year MBBS | Patrika News
लखनऊ

Medical छात्रों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी बड़ी राहत, लेकिन शर्त के साथ

NEET Exam: नीट परीक्षा न देने के आधार पर मेडिकल छात्रों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी राहत।

लखनऊJun 28, 2024 / 01:42 pm

Aman Kumar Pandey

medical students big relief given by Yogi Adityanath government
Medical: उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों से अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट या फिर सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के बीच में ही सीट छोड़ने वाले छात्रों को राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने शर्त के साथ बड़ी राहत दे दी है। सीट छोड़ने के समय अब उन्हें यानी छात्रों अर्थ दंड नहीं देना होगा। सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अर्थदंड पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 5 लाख रुपये तक था। जबकि निजी मेडिकल कॉलेजों द्वारा संबंधित छात्र और छात्राओं से पूरी फीस वसूली जाती थी। महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह के इस प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने अपनी अनुमति दे दी है।

मेडिकल छात्र नहीं दे पाएंगे NEET का एग्जाम

एमबीबीएस (MBBS) या बीडीएस (BDS) करने वाला कोई छात्र यदि पढ़ाई के बीच में सीट छोड़ता है तो अभी तक उसे एक लाख रुपये अर्थदंड देना होता था। वहीं एमडी(MD) या एमएस (MS) करने वाले छात्रों को सीट छोड़ने पर 500000 रुपये। वहीं सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रम डीएम या एमसीएच के छात्रों को पढ़ाई के बीच में सीट छोड़ने पर एक लाख रुपये अर्थदंड देने की व्यवस्था तय थी। 

अगले साल NEET Exam नहीं दे पाएंगे छात्र

एनएमसी ने अर्थदंड को समाप्त किए जाने को लेकर राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार को सुझाव दिया था। इसी सुझाव के आधार पर महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा द्वारा राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था। इसे अब मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी मेडिकल छात्रों को इस शर्त के साथ दी गई है कि यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा पाठ्यक्रम पूर्ण करने से पहले सीट छोड़ी जाती है तो उसे अगले शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। यानि सीट छोड़ने के बाद अगले साल वो छात्र नीट की परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

Hindi News/ Lucknow / Medical छात्रों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने दी बड़ी राहत, लेकिन शर्त के साथ

ट्रेंडिंग वीडियो