scriptनोटबंदी पर केंद्र ने भेजी टीम, अखिलेश सरकार ने बताई ये प्रॉब्लम्स | Meeting between Modi and Akhilesh government about currency ban | Patrika News
लखनऊ

नोटबंदी पर केंद्र ने भेजी टीम, अखिलेश सरकार ने बताई ये प्रॉब्लम्स

वही राज्य सरकार की ओर से प्रमुख सचिव वित्त डॉ. अनूप चंद्र पांडेय मीटिंग में शामिल हुए। केंद्र की टीम लखनऊ से होकर कानपुर गयी और कल झांसी रवाना होगी।

लखनऊNov 22, 2016 / 08:09 pm

Rohit Singh

modi and akhilesh government

modi and akhilesh government

रोहित सिंह

लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में नोटबंदी की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आज एक टीम लखनऊ भेजी। टीम के लखनऊ आने पर राज्य सरकार के अधिकारियों ने नोटबंदी के कारण आ रही समस्याओं के बारे में टीम को अवगत कराया। इस सम्बन्ध में केंद्र की टीम को 5 बिंदुओं से अवगत कराया गया। जिस पर विचार विमर्श हुआ। केंद्र सरकार की टीम में सीनियर आईएएस डीएस मिश्रा और अरुण सिंघल शामिल थे।

वही राज्य सरकार की ओर से प्रमुख सचिव वित्त डॉ. अनूप चंद्र पांडेय मीटिंग में शामिल हुए। केंद्र की टीम लखनऊ से होकर कानपुर गयी और कल झांसी रवाना होगी।

इन 5 बिंदुओं पर हुई बात

करेंसी कम – प्रमुख सचिव वित्त डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने टीम को बताया कि बैंको में करेंसी की कमी है। जिससे लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। इसलिए बैंकों में करेंसी की कमी को दूर करेगा।

500 के नोट नहीं मिल रहे – लोगों को 500 के नए नोट मिल ही नहीं रहे हैं। दो हजार के नोट के फुटकर नहीं हो पा रहे हैं। इसलिए जल्द से जल्द 500 के नोट बैंकों में बड़ी संख्या में उपलब्ध कराई जाये।

ग्रामीण क्षेत्रों में पैसा नहीं – मीटिंग में राज्य सरकार की ओर से बताया गया कि नोटबंदी से गाँव के लोग बेहद परेशान हैं। क्योंकि ग्रामीण बैंकों में नयी करेंसी पहुँच ही नहीं पा रही हैं।

बीज और धान खरीद में बढे लिमिट – बीज और दान खरीद दोनों में 50 हजार की लिमिट है। जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए लिमिट को और बढ़ाया जाए।

टूरिस्ट क्षेत्रों में हो रही दिक्कतें – उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों में आने वाले टूरिस्टों पर नोटबंदी का असर पड़ रहा है। इसलिए यूपी टूरिज्म प्रभावित हो रहा है। ऐसे में सरकार को अलग से व्यवस्था करनी चहिये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो