scriptMen are crazy about Makhana, know why? | Amazing Benefits Of Makhana : इस वजह से पुरुष हैं मखाने के दीवाने, जानें क्यों? | Patrika News

Amazing Benefits Of Makhana : इस वजह से पुरुष हैं मखाने के दीवाने, जानें क्यों?

मखाने में कई गुण होते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद का एक राज है कि, मखाना में कई ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों को ढेर सारा फायदा पहुंचा सकते हैं। इनमें से एक है कि मखाना पुरुषों में यौन समस्याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है। पुरुषों के लिए मखाने के कुछ कमाल के फायदों जानिए।

लखनऊ

Updated: December 23, 2021 11:00:35 am

लखनऊ. मखाना का नाम सुनकर लोगों को व्रत की याद आ जाती है। क्योंकि मखाना अधिकतर व्रती खाते हैं। पर मखाना काफी लाभप्रद होता है। मखाने में कई गुण होते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद का एक राज है कि, मखाना में कई ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों को ढेर सारा फायदा पहुंचा सकते हैं। इनमें से एक है कि मखाना पुरुषों में यौन समस्याओं को दूर करने में मददगार माना जाता है। पुरुषों के लिए मखाने के कुछ कमाल के फायदों जानिए।
Amazing Benefits Of Makhana : इस वजह से पुरुष हैं मखाने के दीवाने, जानें क्यों?
Amazing Benefits Of Makhana : इस वजह से पुरुष हैं मखाने के दीवाने, जानें क्यों?
मखाना के फायदे (Makhana Benefits) :- आयुर्वेद के जानकार आचार्य बालकृष्ण के अनुसार, मखाना पौष्टिकता से भरपूर होता है। मखाना में मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि भरपूर मात्रा में होता है। आयुर्वेद में मखाना के बहुत सारे गुणों के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है। भारत में मखाना की खेती बिहार व जम्मू-कश्मीर में की जाती है। सौ ग्राम में 362 किलो कैलोरी होती है। इसमें 76.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट तथा 0.5 प्रतिशत मिनरल होता है।
1) यह भी पढ़ें : Kisan Diwas 2021: 23 दिसंबर को क्यों मनाते हैं किसान दिवस? यूपी कनेक्शन जानकर चौंक जाएंगे

1. मखाना मसल्स बिल्ड करने में मददगार :- मखाना काफी फायेदमंद है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। आयुर्वेद में बताया गया है कि, मखाने के रोजाना सेवन मसल्स बिल्ड होती हैं।वर्कआउट के बाद इसे पोस्ट वर्कआउट डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। रोजाना एक मुठ्ठी मखाना खाना लाभप्रद है।
2. मखाना खाने से बढ़ा सकता है स्पर्म काउंट :- आजकल अधिकतर पुरुष सिर्फ कुर्सी पर ही बैठे रहते हैं। और शारीरिक श्रम जैसा कोई काम नहीं करते हैं। इस वजह से पुरुषों में बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं। आयुर्वेद में जिक्र है कि हेल्दी स्पर्म के लिए रोजाना मखाना खाना लाभप्रद होगा।
3. बढ़ाता है टेस्टोस्टेरोन हार्मोन :- आयुर्वेद में बताया गया है कि, मखाना का रोजाना सेवन करने से टेस्टेस्टोरेन हार्मोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। टेस्टेस्टोरॉन हार्मोन पुरुषों में होने वाले शारीरिक बदलावों में बड़ी भूमिका निभाता है।
2) यह भी पढ़ें: गर्भवती महिला अपने 3 बच्चों को बचाने के लिए अकेले लड़ती रही, गंभीर घायल हुई पर जीत गई

4. ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने में मददगार :- मखाने का रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने में मदद मिल सकती है। क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा पायी जाती है जो उच्च रक्तचाप को कम करती है।
5. मखाना पुरुषों में बढ़ाती है कामुकता :- एक वैज्ञानिक जर्नल के शोध के अनुसार, रोजाना मखाना खाने से पुरुषों की कामुकता में बढ़ोत्तरी हो सकती है और उनकी कई तरह की यौन समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।
ध्यान दें :- अगर आप मखाना के गुण से किसी ख़ास बीमारी का उपचार करना चाह रहे हैं तो आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ज़रूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजUP Election 2022: सपा कार्यालय में आयोजित रैली में टूटा कोविड प्रोटोकॉल, लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में सपा नेताओं पर FIR दर्जGujarat Hindi News : दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो छात्राओं समेत पांच की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.