scriptMental health camp organized at CHC Kakori | मानसिक रोगो को हल्के में ना ले :डा. अभय सिंह | Patrika News

मानसिक रोगो को हल्के में ना ले :डा. अभय सिंह

बलरामपुर अस्पताल के मनोचिकित्सक डा. अभय सिंह ने कहा - मानसिक रोग एक ऐसा शब्द है जिससे इसके कारणों एवं इलाज को लेकर अनेक भ्रांतियां एवं आशंकाएं जुड़ी हैं जबकि वैज्ञानिक ढंग से चिकित्सा विज्ञान में इसका इलाज संभव है।

लखनऊ

Updated: March 29, 2022 07:27:34 pm

लखनऊ,राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मंगलवार को काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर सीएचसी के अधीक्षक डा. दिलीप ने बताया - आज के वैज्ञानिक युग में भी लोग इस विषय पर चर्चा करने में संकोच करते हैं जबकि मानसिक अस्वस्थता अन्य रोगों के समान ही है । इसलिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि जिस तरह शरीर के किसी अंग में समस्या होने पर व्यक्ति सामान्य जीवन व्यतीत करने में असमर्थ हो जाता है। उसी तरह मनोरोग होने पर कार्यों को कुशलतापूर्वक करने में समस्या होती है।
मानसिक रोगो को हल्के  में ना ले :डा. अभय सिंह
मानसिक रोगो को हल्के में ना ले :डा. अभय सिंह
सीएचसी पर मानसिक स्वास्थ्य के प्रशिक्षित चिकित्सक नियुक्त हैं। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत सभी कार्य दिवसों पर मनोरोगों का निःशुल्क जांच एवं इलाज किया जाता है। इसके अलावा बलरामपुर अस्पताल में संदर्भित भी किया जाता है । इस अवसर पर बलरामपुर अस्पताल के मनोचिकित्सक डा. अभय सिंह ने कहा - मानसिक रोग एक ऐसा शब्द है जिससे इसके कारणों एवं इलाज को लेकर अनेक भ्रांतियां एवं आशंकाएं जुड़ी हैं जबकि वैज्ञानिक ढंग से चिकित्सा विज्ञान में इसका इलाज संभव है।
हर बीमारी की तरह मनोरोग का समय से पहचान होने पर इलाज भी आसानी से हो जाता है । बलरामपुर जिला अस्पताल में रविवार को छोड़कर सभी कार्य दिवसों में कक्ष नंबर - 110 और 112 में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी ओपीडी चलती है, जहां पर मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर निशुल्क जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है । शिविर में 85 मनोरोगियों की काउंसिलिंग की गयी, उपचार की सुविधा प्रदान की गयी और शिविर में 18 मनोरोगियों को प्रमाणपत्र दिये गये ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारकांग्रेस के चिंतन शिविर को प्रशांत किशोर ने बताया फेल, कहा- कुछ हासिल नहीं होगाउड़ान भरते ही बीच हवा में बंद हो गया Air India प्लेन का इंजन, पायलट को करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगBJP राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: PM नरेंद्र मोदी ने दिया 'जीत का मंत्र', जानें प्रधानमंत्री के संबोधन की बड़ी बातेंबिहार में बारिश व वज्रपात से 37 लोगों की मौत, जानिए बिहार में क्यों गिरती है इतनी आकाशीय बिजली?Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट ने जांच समिति का कार्यकाल 4 हफ्ते बढ़ाया, अब जुलाई में होगी सुनवाईबताओ सरकार : होटल वाले कैसे कर लेते हैं बाघ दिखाने का प्रबंध, High Court का सवाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.