scriptयूपी में मानसिक रूप से बीमार हैं 100 में से 8 लोग | mental health status in uttar pradesh | Patrika News

यूपी में मानसिक रूप से बीमार हैं 100 में से 8 लोग

locationलखनऊPublished: Oct 09, 2017 10:27:38 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

त्तर प्रदेश में हर 100 में से 8 व्यस्क व्यक्ति ऐसे हैं जो अपने जीवन में किसी न किसी समय में मानसिक रूप से अस्वस्थ रहे हैं।

world mental health day
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हर 100 में से 8 व्यस्क व्यक्ति ऐसे हैं जो अपने जीवन में किसी न किसी समय में मानसिक रूप से अस्वस्थ रहे हैं। यह आंकड़ा सामने आया है नेशनल मेंटल हेल्थ सर्वे 2015 – 16 की रिपोर्ट में। इस सर्वेक्षण से विभिन्न मानसिक बीमारियों की स्थितियों का पता लगाने में मदद मिलती है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर से एक दिन पूर्व लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी।
यह भी पढ़ें – मेडिकल स्टूडेंट्स को दिलाई गई कसम, न करें रैगिंग

यूपी सहित बारह राज्यों में हुआ सर्वे

केजीएमयू में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल मेंटल हेल्थ सर्वे 2015 – 16 में भारत के 12 राज्यों में एनआईएमएचएएनएस बैंगलोर के नेतृत्व में भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने कराया था। यह सर्वे उत्तर प्रदेश सहित देश के बारह राज्यों में आयोजित किया गया था। सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश से जुड़े चौकाने वाले आंकड़े सामने आये।
यह भी पढ़ेंटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलवे मना रहा है पर्यटन पर्व

यूपी में आत्महत्या की प्रवृत्ति अधिक

कार्यक्रम में मौजूद विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर प्रदेश की वयस्क जनसंख्या के पूरे जीवनकाल में किसी भी मानसिक बीमारी का प्रसार करीब 8 प्रतिशत रहा। सभी तरह की मानसिक बीमारियों में तीन चौथाई स्ट्रेस व न्यूरोटिक बीमारियां हैं। उत्तर प्रदेश के लोगों में टोबैको डिसऑर्डर बहुत अधिक पाया गया। यह बुजुर्ग लोगों में 30 प्रतिशत से अधिक पाया गया। किशोरावस्था में मानसिक बीमारियों का प्रसार 5.31 प्रतिशत है। यह भी सामने आया है कि उत्तर प्रदेश में आत्महत्या का ख़तरा सबसे ज्यादा है। यह भी सामने आया है कि कुल मानसिक बीमार लोगों में से 15 प्रतिशत से भी कम लोग इलाज लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो