मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश, बढ़ जाएगी ठंड

- पश्चिमी विक्षोभ के आने से मौसम में तेजी के साथ नजर आ रहा परिवर्तन
- इस साल फरवरी माह में भी कहर बरपा सकती है ठंड

By: Neeraj Patel

Published: 05 Feb 2021, 05:29 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। अब फरवरी माह के शुरुआती दिनों में भी पश्चिमी विक्षोभ आने से मौसम में परिवर्तन नजर आ रहा है। इस साल ठंड फरवरी में भी कहर बरपा सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के कुछ उत्तरी क्षेत्रों में ओले गिरने की भी संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न मंडलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के जिलों में अगले 24 घंटों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में शनिवार को पूर्वी पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में बारिश (Rainfall) होने की संभावना जताई गई है। वैसे तो रात से ही मध्य और पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश जारी रही, लेकिन दिन में भी कई जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ में रात 12 बजे के बाद से अचानक मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला चलता रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार दोपहर तक प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। ये जिले हैं- सीतापुर, कानपुर, लखनऊ, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, बस्ती, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और बाराबंकी। यहां दोपहर तक बारिश का अनुमान लगाया गया है। बारिश हल्की से मध्यम होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - सस्ती हुई सब्जियां, प्याज के दामों में काफी गिरावट, जानिए आज का भाव

24 घंटों में भारी बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को यूपी के कई इलाकों में बारिश हुई। शनिवार को बिजली कड़कने के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं। पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को कई स्थानों पर बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned