scriptमौसम विभाग ने देर शाम जारी किया अलर्ट, यूपी में अभी और हो सकती है तेज हवा के साथ भारी बारिश, अब तक 8 की मौत | Meteorological Department issued big alert late evening for heavy rain | Patrika News
लखनऊ

मौसम विभाग ने देर शाम जारी किया अलर्ट, यूपी में अभी और हो सकती है तेज हवा के साथ भारी बारिश, अब तक 8 की मौत

उत्तर प्रदेश में 18 सितम्बर दिन बुधवार को पूरे दिन हुई बारिश ने हाहाकार मचा दिया है।

लखनऊSep 18, 2019 / 07:49 pm

Neeraj Patel

मौसम विभाग ने देर शाम जारी किया अलर्ट, यूपी में अभी और हो सकती है तेज हवा के साथ भारी, अब तक 8 की मौत

मौसम विभाग ने देर शाम जारी किया अलर्ट, यूपी में अभी और हो सकती है तेज हवा के साथ भारी, अब तक 8 की मौत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में 18 सितम्बर दिन बुधवार को पूरे दिन हुई बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। लोगों के ऑफिस आने जाने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं कुछ लोगों को इस बारिश के कारण गर्मी से बड़ी राहत मिली है लेकिन पूरे दिन लोगों के बाहर न निकल पाने के कारण रोड खाली नजर आए। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता उम्मीद ने उम्मीद जताते हुए कहा है कि यूपी में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश में अब तक भारी बारिश के कारण 8 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को भी पूरे दिन बारिश के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी अगले दो से तीन दिनों तक और बारिश होने की संभावना है।

बता दें कि राजधानी लखनू में बुधवार पूरे दिन हुई तेज बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है। साथ ही कुछ लोगों को आने जाने में थोड़ी समस्याएं जरूर आई। पूरे दिन हुई बारिश के आधार पर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के लिए देर शाम अलर्ट जारी किया है कि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के कुछ इलाके रविवार को भारी बारिश के चपेट में रह सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों मेें पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश ने हाहाकार मचा दिया है। उत्तर प्रदेश में कई जिलों के ग्रामीण इलाकों में बाढ़ भी आई जिससे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जिलों में जो गांव निचले इलाके में बसे हुए हैं. उन गांवों पर बाढ़ ने कहर बरपा रखा है जिससे उनके घरों में चूल्हे भी नहीं जल पा रहे हैं। यहां तक उनको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कुछ गांव तो ऐसे भी हैं जिनकों सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ही नहीं मिल पा रहा है। जिससे उनकी परिशानियां दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर बह रही यमुना और बेतवा नदियों से आई भीषण बाढ़ से तबाही जारी है जिससे हाइवे में पानी भर गया है, पौराणिक कल्प वृक्ष का अस्तित्व खतरे में आ गया है। पानी में डूबे इस नेशनल हाइवे को देखिये और हमीरपुर शहर के इन मुहल्लों को भी देख लीजिये, कैसे पानी मे डूबे शहर में नावे चल रही हैं। अब इस ऐतिहासिक, पौराणिक कल्प वृक्ष को भी देख लीजिये, यमुना नदी की बाढ़ से हो रही कटान से कल्प वृक्ष का वजूद खतरे में पड़ गया है। बूंद बूंद पानी को तरसने वाले बुंदेलखंड का हमीरपुर ज़िला पानी पानी हो गया है। यमुना और बेतवा नदियों की बाढ़ का पानी भारी तबाही मचा रहा है जिससे 80 से ज्यादा गांव में पानी घुस गया है सैकड़ों घर गिर गए है लोग सड़कों पर गुजारा कर रहे है। दो दर्जन गावों का सम्पर्क ही पानी में डूब गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो