scriptअगर आपको है दूध पीने से नफरत तो ये सात तरह के दूध बदल सकते हैं आपका काया कल्प | milk substitute benefits for health | Patrika News

अगर आपको है दूध पीने से नफरत तो ये सात तरह के दूध बदल सकते हैं आपका काया कल्प

locationलखनऊPublished: Sep 20, 2018 03:04:04 pm

दूध इंसान के लिए सबसे फायदेमंद पेय पदार्थ है।

lucknow

अगर आपको है दूध पीने से नफरत तो ये सात तरह के दूध बदल सकते हैं आपका काया कल्प

लखनऊ. दूध इंसान के लिए सबसे फायदेमंद पेय पदार्थ है। इसमें मौजूद में प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। दूध पीने से ताकत मिलती है. ये बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं दूध पीने से शरीर को ताजगी मिलती है और आराम भी। अक्सर लोगों को ये समझ नहीं आता है कि ठंडा दूध पीना सेहतमंद होता है या फिर गर्म। कई लोगों को लगता है कि गर्म दूध पीना उतना सेहतमंद नहीं होता है जितना की ठंडा या सामान्य दूध पीना। कई लोगों को दूध पीना बिलकुल भी पसंद नहीं होता। आज आपको लखनऊ के इंदिरानगर की रहने वाली डाइटीशियन प्रियंका श्रीवास्तव बताएंगी की किन किन फ्लेवर्स के साथ दूध पी सकते हैं जिसकी वजह से आप स्वस्थ्य भी रहेंगे औऱ आपको दूध भी पसंद आएगा…

डेरी प्रोडक्ट मिला करा दूध पीजिये

आप अगर सादा दूध पीना नहीं पसंद कर सकते हैं तो आप डेरी प्रोडक्ट मिला कर पी सकते हैं। आज कल मार्केट में कई तरह के दूध में मिलाने वाले प्रोडक्ट आ रहे है। जिसे हम दूध में मिला कर पी सकते हैं। ये प्रोडक्ट्स बच्चों के अलग होता हैं। बच्चों की आयु के हिसाब से ये प्रोडक्ट्स बाजार में मिलते हैं। ज्यादातर महिलाएं दूध पीने से भागती हैं तो उनके लिए बता दें कि उनके लिए भी मिल्क प्रोडक्ट्स बाजार में अलग से मिलता है। जिन्हें दूध में मिला कर पिया जा सकता है। इसे दूध का टेस्ट भी बदल जाएगा और हेल्थ भी अच्छी रहेगी।

सोया मिल्क

सोया मिल्क ऊर्जा, प्रोटीन, चीनी, आहार फाइबर और वसा का एक अच्छा स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले खनिजों में कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जस्ता शामिल हैं। सोया मिल्क में विभिन्न विटामिन जैसे फोलेट, थाइमिन, रिबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन बी 6, विटामिन बी -12, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन K भी पाए जाते हैं। इसमें संतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड भी शामिल हैं। ये सभी पोषक तत्व एक अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

राइस मिल्क

राइस मिल्क एक अलग तरह का दूध होता है और इससे कई फायदे होते हैं। राइस मिल्क को ब्राउन राइस से तैयार किया जाता है। इसके लिए या तो चालव को उबाला जाता है या फिर राइस सीरप का इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ब्राउन राइस के स्टार्च भी इसे तैयार किया जाता है। व्यवसायिक राइस मिल्क को गाढ़ा बनाने के लिए इसमें कई चीजें मिलाई जाती हैं। दूध में मीठापन लाने के लिए इसमें चीनी या फिर वेनिला का इस्तेमाल किया जाता है। वेनिला से इसका स्वाद बिल्कुल गाय के दूध की तरह हो जाता है।

ओट्स मिल्क

यह उनके लिए काफी अच्‍छा है जिन्‍हें लैक्टोज से एलर्जी है। इसके साथ आप इसको कॉफी या चॉकलेट के साथ मिला कर पी सकते हैं। साथ आप इससे क्रीम, सॉस, स्मूदी और पेस्ट्री में डाल कर भी बना सकते हैं। इसे आप बना बनाया बाजार से ले सकते हैं (कुछ ब्रांड्स इसे वेनिला या चॉकलेट फ्लेवर के साथ भी बेचते हैं) और अगर आप चाहें तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। ओट्स के दूध में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और रेशेदार पदार्थों अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। यही नहीं इसे फाइबर की ज्यादा मात्रा होने की वजह से इसे पचाने में भी आसानी होती है।

भांग का दूध

भांग का दूध बहुत फायदेमंद है। इसमें शुगर और कॉलेस्‍ट्रोल नहीं होता है साथ ही यह सोया और ग्‍लूटन फ्री भी है। इस दूध में भरपूर मात्रा में कैल्‍श्यिम पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। ये नशामुक्त होता है इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है। भांग का दूध भांग के बीज से बनाया जाता है।

बादाम मिल्‍क

बादाम का दूध आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद विटामिन A की पोष्टिकता से स्वस्थ्य रहती हैं। बादाम के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन D और कैल्‍श‍ियम होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। बादाम का दूध ना सिर्फ पेट की गैस से बल्कि पेट की और काफी बीमारीयों से भी छुटकारा दिलाता है। बादाम का दूध बनाने के लिए रात भर बादाम भिगोकर रखें। बादाम के छ‍िलके उतार लें। ब्‍लेंडर में पानी और छिले हुए बादाम डालकर पतला पेस्‍ट बना लें। बादाम का दूध तैयार है।

कोकोनट मिल्‍क

नारियल का दूध मां के दूध जितना फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन C, विटामिन E, विटामिन B वन, विटामिन B 3, विटामिन B 5 और विटामिन B 6 के अलावा आयरन, कैल्‍श‍ियम, सेलेनियम, मैग्‍नीशियम और फास्‍फोरस होता है। इसको पीने से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही गठिया जैसी बीमारियों को दूर भगाता है। इससे कॉलेस्‍ट्रोल कंट्रोल होता है। यह स्‍वस्‍थ बालों और सुंदर त्‍वचा के लिए बेहद गुणकारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो