सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का कार्यः नगर विकास मंत्री

• कोरोना महामारी को लेकर युद्ध स्तर पर की जाये व्यवस्थाएं • नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने वर्चुअल मीटिंग से दिए दिशा निर्देश
• प्रदेश के सभी महापौर एवं नगर आयुक्त को कोरोना से लड़ने के लिए दिए आवश्यक दिशा निर्देश

By: Ritesh Singh

Published: 19 Apr 2021, 08:25 PM IST

लखनऊः नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के जरिये प्रदेश के सभी व नगर आयुक्त गण को कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं सभी माननीय महापौर गण से कार्यों के संबंध में वार्ता की। जिसमें उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों के कंटेनमेंट जोन से लेकर हर वार्ड में सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग अभियान चलाने, अंत्योष्टि स्थल की व्यवस्था दुरुस्त करने, पेय जल के संकट को दूर करने व वर्षा ऋतु से पहले नालों की साफ सफाई के लिए दिशा निर्देश दिए। साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों को सुरक्षा के साथ- साथ कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा किट उपलब्ध कराई जाये। साथ ही माननीय मंत्री जी ने कोविड-19 के विरूद्ध कार्य करने के लिए कर्मचारियों को मोटिवेट करने के लिए भी निर्देशित किया।

निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने ने निर्देशित किया कि प्रदेश के हर जिले के प्रत्येक वार्डों में निगरानी समिति को सक्रिय किया जाए। निगरानी समिति में पार्षद उसके अध्यक्ष, सरकारी लोग, आशा आंगनबाड़ी व डिफेंस के लोग शामिल हैं। ये निगरानी समितिक्षेत्र में प्रदेश में जितने कंटेनमेंट जोन बने हैं और जितने लोग होम आइसोलेशन में हैं उनकी देखभाल करें। जो लोग कोविड 19 से बीमार हैं या जो 45 साल से ऊपर हैं, उनके काविड टीकाकरण में मदद करें। संक्रमण को रोकने में मदद करें, लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी निगरानी समितियां होम आइसोलेशन के लोगों की देखरेख करने के लिए सक्रिय हो जाएं।

रणनीति बनाकर किया जाए सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने जी ने निर्देशित किया कि प्रदेश में वृहद स्तर पर सफाई व सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए। हर वार्ड में रोस्टर बनाकर सैनिटाइजेशन किया जाए। कंटेनमेंट एरिया में सुबह शाम सैनिटाइजेशन किया जाए। वहीं बंदी के दौरान रविवार वृहद सैनिटाइजेशन अभियान भी चलाया जाए। जिसमें बड़ी गाड़ियां व फायर ब्रिगेड को सैनिटाइजेशन के लिए इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा माननीय मंत्री जी द्वारा प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों को अंत्योष्टि स्थलों पर समुचित व्यावस्था कराने के भी निर्देश दिए गए। माननीय मंत्री जी ने सैनिटाइजेशन को लेकर निर्देश दिए कि रणनीति बनाकर सैनिटाइजेशन करवाया जाए। रणनीति के तहत पहला कंटेनमेंट जोन में, दूसरा वॉर्डवार सैनिटाइजेशन और तीसरा वृहद सैनिटाइजेशन करवाया जाये। जिससे कोरोना संक्रमण को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके।

नगर निगम के फ्रंट लाइन वर्करों की सुरक्षा का रखें ध्यान

नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगर निगम के फ्रंट लाइन वर्कर्स सफाई कर्मचारियों को विशेष रूप सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। उन्हें प्रोटेक्ट किया जाए, उनके लिए पीपीई किट, सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्ज आदि की व्यवस्था की जाए।

शुद्ध पेय जल की व्यवस्था की जाए।

आशुतोष टंडन ने कोविड 19 व वर्षा ऋतु को लेकर सफाई व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में पेय जल के संकट पर विशेष नजर रखी जाए। जहां पेयजल संकट है वहां रिबोर करा लिया जाए। जहां लीकेज है, वहां की व्यवस्था ठीक कराया जाए, जहां हैंडपंप लगाने की जरूरत है उसे देखा जाए। पानी की सफाई के लिए नियमित रूप से क्लोरीनेशन हो, व वाटर टेस्टिंग भी की जाए।

वर्षा ऋतु से पहले हो नालों की सफाई

नगर विकास मंत्री ने कहा कि वर्षा ऋतु से पहले नालों की सफाई करा ली जाए ताकि जलभराव की स्थिति न बनें। उन्होंने वर्चुअल मीटिंग में सभी माननीय महापौर, नगर आयुक्त से कहा कि नगर निगम की टीम जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व मेडिकल की टीम के साथ समन्वय बनाते हुए काम करे। पूरी शिद्दत के साथ काम किया जाए जिससे कोरोना को खत्म किया जा सके।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned