अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें - खाद्य व रसद राज्य मंत्री

अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें - खाद्य व रसद राज्य मंत्री

Mahendra Pratap Singh | Updated: 28 Feb 2019, 08:30:40 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

सरकार ने शासकीय सेवाओं को बेहतर ढंग से लोगों को सुलभ कराने के लिये अनेक प्रभावी कदम उठाये - खाद्य व रसद राज्य मंत्री

Ritesh Singh

लखनऊ , खाद्य एवं रसद, उपभोक्ता संरक्षण तथा बांट माप विभाग राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने अधिकारियों से कहा है कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी से करें, ताकि आम जन की समस्याओं का निराकरण समयबद्ध हो सके । उन्होंने कहा कि आम जन की सेवा ही देश की सबसे बड़ी सेवा है। इससे आम लोगों की जहां कठिनाइयां दूर होंगी, वहीं उन्हें सुगमता से न्याय भी सुलभ हो सकेगा। सरकार ने शासकीय सेवाओं को बेहतर ढंग से लोगों को सुलभ कराने के लिये अनेक कदम उठाये हैं।

गोमती नगर, स्थित उर्दू अकादमी सभागार में ‘‘नया क्षितिज नयी दिशाएँ‘‘ विषयक एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी हर योजनाओं को नये परिदृश्य के अनुरूप संचालित कर रही है, ताकि नया भारत और नये उत्तर प्रदेश की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकास के माध्यम से देश और प्रदेश को ऊचाइयों पर ले जाने का जो संकल्प लिया, उसे हम सभी को मिलजुल कर पूर्ण करना होगा। उन्होंने सभी अधिकारियो व कर्मचारियों से अपेक्षा की कि वे सकारात्मक भाव से अपने कर्तव्यों को निभाएं।

अतुल गर्ग ने कहा कि बांट माप विभाग हर शिकायत का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चत करें। हर शिकायती प्रार्थना पत्र का निराकरण 15 दिनों के अन्दर कर लिया जाना चाहिये, इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लग सकेगा और विभागीय कार्यों में पारदर्शिता आयेगी।

राज्य मंत्री ने कार्यशाला में विभाग के आॅनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ करते हुये कहा कि विभाग के आनलाइन होने से पारदर्शिता के साथ ही अब जवाबदेही भी निश्चित होे सकेगी, जिसका लाभ आम लोगों को मिलेगा। उन्होंने बांट माप अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस विभाग को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठायें ।

राज्य मंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक प्रताड़ित न किया जाय। अब वक्त आ गया है कि सरकारी सेवाओं को जितने अच्छे ढंग से लागू करके इसका आम जन को सुलभ कराया जायेगा, उतनी सरकार की छवि बेहतर बनने में मदद मिलेगी। उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि किसी भी व्यक्ति को अपने कार्य को करवाने हेतु गलत तरीके से पैसा देने के लिए बाध्य न होना पड़े।

राज्य मंत्री ने कहा कि आज जीवनशैली पहले से बेहतर हुई है और भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि दूसरे गलत काम करते हैं तो करें, किन्तु यदि यह सोच लिया जाय कि मेरे द्वारा तो गलत काम नहीं. किया जाएगा, तो भ्रष्टाचार धीरे-धीरे स्वतः ही खत्म हो सकता है।इस अवसर पर राज्य मंत्री ने विभाग के सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले 15 अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया।

नियंत्रक, बांट माप विभाग सुनील कुमार वर्मा ने कहा इस कार्यशाला से सभी को अवश्य ही लाभ होगा और प्रदेश स्तर पर अच्छा परिणाम आयेगा। उन्होंने कहा कि जो लोग अच्छा काम करते हैं, वह प्रैक्टिकल शेयरिंग होता है, जिससे प्रेरणा लेकर बहुत कुछ आगे कर सकते हैं, तो अनुभव पर विशेष प्रयास करने वालों को सम्मानित करने से अन्य को भी प्रेरणा मिलेगी।

कार्यशाला में तकनीकी सत्र में विभागीय अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचार पर विशेष परिचर्चा की गयी। विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभागीय नियमों एवं नये तथ्यों पर प्रकाश डाला गया ताकि विभागीय निरीक्षकों द्वारा नियमानुसार प्रवर्तन कार्य करके उपभोक्ताओं को लाभ दिलाया जा सके।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned