अब घर-घर जाकर खून लेगी सरकार

18 ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

By: Laxmi Narayan

Published: 18 Aug 2017, 05:28 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब स्वास्थ्य महकमा खून लेने के लिए लोगों के दरवाजे पर दस्तक देगा। स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के मकसद मकसद से चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने संयुक्त रूप से इस अनोखे कार्यक्रम की शुरुआत की है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, चिकित्सा स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ महेंद्र सिंह और राज्य मंत्री स्वाति सिंह मौजूद रहीं। कार्यक्रम में 18 ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये विशेष वाहन विभिन्न क्षेत्रों में जाकर रक्तदान के इच्छुक लोगों से रक्त का संग्रह करेंगे। इन वाहनों को यूपी के सभी 18 मंडलों के लिए रवाना किया गया है।

प्रदेश में ब्लड मोबाइल एप योजना लांच

ब्लड कलेक्शन वैन के साथ ही ब्लड मोबाइल एप योजना भी लांच की गई है। इस मोबाइल एप पर खून की उपलब्धता और ब्लड सेंटरों के बारे में जानकारी उपलब्ध रहेगी। यह एप लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने में भी अपनी भूमिका निभाएगा। एप लांचिंग कार्यक्रम में थैलीसीमिया से प्रभावित बच्चों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गए जिससे उन्हें प्राथमिकता के आधार पर आसानी से रक्त उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही रक्तदान करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।

डायबिटीज और हार्ट रोगों की होगी जांच

ब्लड कलेक्शन और ट्रांसपोर्टेशन वैन एक ओर जहाँ रक्तदान को बढ़ावा देकर रक्त संग्रह में अपनी भूमिका निभाएगा तो दूसरी ओर यह वाहन दूर-दराज के क्षेत्रों में जाकर लोगों की डायबिटीज और हार्ट से जुडी बीमारियों की भी जांच करेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से संचालित होने वाली इस विशेष योजना का मकसद रक्तदान को बढ़ावा देना और खून की कमी से होने वाली मौतों की संख्या में कमी लाना है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि अभी प्रारंभिक दौर में 18 वाहनों को हरी झंडी दिखाई गई है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

Minister Siddharth Nath Singh Launches Blood mobile app
Minister Siddharth Nath Singh Launches Blood mobile app IMAGE CREDIT:
Laxmi Narayan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned