Miss India बोलीं पीरियड्स के बारे में बात करने से डरते हैं लोग

मासिक धर्म को लेकर तमाम अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग इसके बारे में बात करने से डरते हैं।

By:

Updated: 18 Aug 2017, 08:28 PM IST

लखनऊ. मासिक धर्म को लेकर तमाम अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग इसके बारे में बात करने से डरते हैं। यह कहना था मिस इंडिया 2017 मानुषी छिल्लर का जो वॉलमार्ट इंडिया द्वारा लॉन्च किए गए परी वुमन आंत्रप्रेन्योरशिप प्रोग्राम को अटैंड करने राजधानी लखनऊ पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने हेल्थकेयर से जुड़ी तमाम बातें सबके सामने रखीं।

यूपी में महिलाएं ज्यादा शर्माती हैं

हरियाणा की रहने वाली मानुषी ने बताया कि आमतौर पर माना जाता है कि हरियाणा में महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं है लेकिन उन्हें लगता है कि स्थितियां काफी बदल रही हैं। उन्हें हरियाणा से ज्यादा यूपी में ऐसी महिलाएं मिलीं जिन्हें पीरियड्स से जुडी बातें करने में शर्म आती है। उन्होंने बाराबंकी जाकर कई महिलाओं से इस सिलसिले में बातचीत की।

मानुषी मिस वर्ल्ड में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी। मानुषी ने बताया कि इसको लेकर उनकी तैयारी जोरों पर हैं। महिलाओं पर हो रहे अत्याचार पर बोलते हुए मानुषी ने कहा कि यह पूरे समाज के खिलाफ है। इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। मानुषी मूल रूप से झज्जर जिले के बहादुरगढ़ से सटे गांव की रहने वाली मानुषी के पिता मित्रवासु छिल्लर और मां नीलम छिल्लर डॉक्टर हैं। फिलहाल फैमिली दिल्ली में रहती है, वहीं मानुषी का ननिहाल गांव सोनीपत जिले के गांव जागसी में है।

मानुषी इन दिनों एमबीबीएस कर रही हैं, खानपुर स्थित भगत फूल सिंह मेमोरियल मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की सेकंड ईयर की स्टूडेंट मानुषी को इसके साथ-साथ फैशन, डांस, ग्लैमर में काफी दिलचस्पी है। अब दिसंबर में वह चीन में होने वाली मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई की है। वह मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं। मिस इंडिया के अलावा मानुषि को मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी मिला था। उनका लक्ष्य देश के लिए मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर लाना है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned