scriptमिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित | Mission power campaign awareness program | Patrika News

मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

locationलखनऊPublished: Oct 19, 2020 07:10:22 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

विधवा पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन, कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी दी।

Widow Pension Scheme, Old Age Pension, Kanya Sumangala Scheme

Widow Pension Scheme, Old Age Pension, Kanya Sumangala Scheme

लखनऊ,मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत सोमवार को सरोजिनी नगर ब्लाक के बाल विकास परियोजना कार्यालय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी रिद्धिम द्विवेदी ने वर्तमान में चल रहीं विभिन्न योजनाओं जैसे – विधवा पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन, कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी दी।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डा. अंशुमान श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड के कारण समय की मांग है कि हम सार्वजानिक स्थानों पर एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें। घर से बाहर निकलते समय मास्क अवश्य लगायें। गले मिलने के बजाय नमस्ते से अभिवादन करें। अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक धोएं या सेनिटाइज करें ।
बाल विकास परियोजना अधिकारी कामिनी श्रीवास्तव ने महिलाओं को मिशन शक्ति अभियान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने महिलाओं को यौन उत्पीड़न अधिनियम 2013, घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम 2005, प्रसूति लाभ अधिनियम 2017, हिन्दू उत्तराधिकार अधिनियम 2005, बाल विवाह अधिनियम निषेध 2006, दहेज़ प्रतिषेध अधिनियम 1961 की जानकारी दी।
साथ ही उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर प्रयोग किये जाने वाले महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी दी ।
मुख्य सेविका कंचनलता सिंह ने बताया- “नॉक द डोर” कैंपेन के तहत मुख्य सेविका एवं आँगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर कुण्डी ख़टखटाकर घर की महिलाओं और किशोरियों से उनकी समस्याओं के बारे में बात कर रही हैं और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा है । इस अवसर पर सुपरवाईजर ज्योति विश्वकर्मा, उषा मौर्या, रश्मि शुक्ला, रजनी खरे, विभिन्न केंद्रों की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिलाएं और किशोरियां उपस्थित थीं।
//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो