Mission Shakti 2021 :बदलो सोच को बदलो - सम्हलो अब तो सम्हलो

'मिशन शक्ति' अभियान को आगे बढ़ाते हुए नुक्कड़ नाटक से दिया गया महिला सम्मान एवं सुरक्षा का सन्देश

By: Ritesh Singh

Published: 04 Mar 2021, 09:14 PM IST

लखनऊ, आज महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन द्वारा 'मिशन शक्ति' अभियान के अंतर्गत हमारी सुरक्षा के अंतर्गत उदगार कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए कमिश्नरेट लखनऊ के सहयोग से विभिन्न पिंक बूथों पर स्कूलों के सहयोग नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. जिसमें सीएमएस आरडीएसओ शाखा द्वारा एवरेडी तिराहा, थाना बाजार खाला, सीएमएस कानपुर रोड शाखा द्वारा पिंक बूथ, थाना सुशांत गोल्फ सिटी में , मिलेनियम स्कूल द्वारा नेशनल पी जी कॉलेज, थाना हज़रतगंज स्थित पिंक बूथ पर, तथा कैलाश छात्रावास,थाना हसनगंज पर स्थित पिंक बूथ पर एवं 1090 की टीम द्वारा 1090 चौराहे पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। जिसके द्वारा महिलाओं से सम्बंधित अपराधों की रोकथाम के लिए 1090 द्वारा की जा रही कार्रवाइयों का मंचन किया गया. इसमें जनता के कई लोग एवं कमिश्नरेट लखनऊ के कई अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इस आयोजन पर नीरा रावत एडीजी महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन लखनऊ ने कहा समाज के हर व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है कि हर महिला को पूरा सम्मान मिले. हमें मिल कर महिलाओं के प्रति अपनी सोच को बदलना है, और दूसरों को समझाना कि महिलाओं का मान - सम्मान कैसे किया जाए।

इस अवसर पर सुशांत गोल्फ सिटी, नेशनल पी जी कॉलेज और 1090 चौराहे पर एडीजी, नीरा रावत, ‘महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, उ0प्र०, लखनऊ स्वयं उपस्थित रहीं. डीआईजी रवि शंकर छबि, अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार, एसआरओ राघवेंद्र कुमार द्विवेदी, डिप्टी एसपी मोनिका यादव एवं अपर पुलिस अधीक्षक नीति द्विवेदी तथा 1090 चौराहे पर महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के समस्त अधिकारी उपस्थित रहे।

उदगार संवाद श्रृंखला में आज इन नुक्कड़ नाटकों को आयोजित करने का प्रयोजन था कि 1090 खुद चलकर लोगों तक पहुंचे और अधिक से अधिक लोगों तक महिला सम्मान और सुरक्षा की जानकारी पहुचायी जा सके . साथ ही ये बताया जा सके कि 1090 कैसे महिलाओं की मदद कर सकता है और जगह-जगह पर बनाये गए पिंक बूथ किस तरह महिलाओं की सुरक्षा के लिए काम करते हैं. यह जानकारी हासिल करने वाला हर व्यक्ति यदि बदलाव का एजेंट बने और इस जानकारी को दूसरों तक पहुंचाए तो समाज की सोच में बदलाव अवश्य संभव होगा . उपस्थित महिलाओं ने ज़ोर शोर के साथ 'मोबाइल हाँथ में - 1090 साथ में' का नारा भी लगाया।

Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned