script

मोबाइल और टैबलेट का डाटा पूरी तौर पर सुरक्षित, योगी सरकार ने किया अफवाहों का खंडन

locationलखनऊPublished: Dec 30, 2021 09:23:15 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गत 25 दिसंबर को राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर प्रदेश के एक लाख युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित किये थे। इनमें 60 हजार टैबलेट और 40 हजार स्मार्टफोन शामिल थे। सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाने का है। लेकिन विपक्षी दलों ने इन टैबलेट और स्मार्टफोन के वितरण के बाद इसकी निजता पर सवाल उठाये थे।
 

photo6228561641834917760.jpg
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने अटल जयंती पर प्रदेश के एक लाख युवाओं को टैबलेट और स्‍मार्टफोन की बड़ी सौगात दी थी। लेकिन विपक्षी दलों की ओर से टैबलेट और स्‍मार्टफोन को लेकर युवाओं के बीच कई तरह की भ्रातियां फैलाई जा रही है। गुरुवार को प्रदेश सरकार ने इन सभी अफवाहों का खंडन किया है। राज्‍य सरकार ने पूरी तरह से स्‍पष्‍ट किया है कि ये टैबलेट और स्‍मार्टफोन पूरी तौर पर सुरक्षित हैं। युवाओं के पर्सनल डाटा इन डिवाइस में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेंगे। राज्‍य सरकार की ओर से बताया गया कि कॉलिंग और वेब ब्राउज़िंग इतिहास, ईमेल और टेक्स्ट संदेश, संपर्क, पासवर्ड, तस्वीरें, फ़ाइले, फ़ोन नंबर और व्यक्तिगत प्रोफाइल में ऐप्स और डेटा से जुड़ी कोई भी जानकारी टैबलेट व स्‍मार्टफोन में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेगी। डिजि शक्ति पोर्टल पर स्मार्टफोन और टैबलेट के सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब उपलब्ध है।
सरकार ने निजता पर उठ रहे सवालों को किया खारिज

योगी सरकार युवाओं को बांटे गए इन टैबलेट और स्‍मार्टफोन की निजता को लेकर उठ रहे सवालों को सिरे से खारिज करते हुए स्‍पष्‍ट किया है कि सरकार निजी डेटा को मॉनीटर नहीं कर सकती है। छात्रों के साथ शैक्षिक सामग्री साझा करने के लिए एमडीएम का उपयोग केवल फ्लैश के जरिए कर रहे हैं। छात्र लिंक पर क्लिक कर अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। एंड्रायड एंटरप्राइज़-ग्रेड सुरक्षा सुविधाएं लीक और फिशिंग को रोकने में मदद करने के लिए एक साथ काम करती हैं।
डिजि शक्ति अध्ययन एप पूरी तरह सुरक्षित, छात्रों को मिलेगी सहूलियत
सीएम योगी ने डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन एप को भी लॉन्च किया था। सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डिजि शक्ति अध्ययन एप इंस्टाल है। इस एप के जरिए से संबंधित यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट छात्रों को पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा।
ये भी पढ़े: योगी सरकार में दिखने लगी बेसिक स्कूलों की आधुनिक तस्वीर, साढ़े चार सालों में बढ़ी छात्र-छात्राओं की संख्या

रोजगारपरक योजनाओं की मिलेगी जानकारी

इसके साथ ही शासन की ओर से लोगों और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं आदि की भी जानकारी मिलेगी। सरकार की ओर से नामी आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है। इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम निशुल्क युवाओं को उपलब्ध होंगे।
पढ़ाई के लिए मिलेंगे बेहतरीन कंटेंट

आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि दरअसल, यह योजना सिर्फ निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की नहीं है। यह योजना का आरंभ है। स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके माध्यम से वह स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो