scriptकूड़ा उठाने वाले भी हुए डिजिटल, अब डोर बेल से नहीं फोन बेल से उठेगा कूड़ा | Mobile App for Eco Green kuda system in Lucknow | Patrika News

कूड़ा उठाने वाले भी हुए डिजिटल, अब डोर बेल से नहीं फोन बेल से उठेगा कूड़ा

locationलखनऊPublished: Oct 20, 2017 01:08:46 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

कूड़े की समस्या से जुड़े एप के जरिये हर समस्या का निकलेगा समाधान।

Kuda

Eco Green Lucknow

लखनऊ. राजधानी में कूड़े और कूड़ा उठाने वालों की चिकचिक का समाधान मोबाइल एप के जरिये निकाल लिया गया है। वहीं अब घर से कूड़ा उठाने वाले का दरवाजे पर डोर वेल नहीं बल्कि मोबाइल फोन की घंटी बजाएं। लोगों को अपने दरवाजे पर खड़े होकर कूड़े वाले का इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि जैसे ही कूड़ा गाड़ी आपके क्षेत्र में पहुंचेगी, ऑटोमैटिक रजिस्टर मोबाइल नंबर पर हर रोज मैसेज आ जाएगा। यह व्यवस्था लखनऊ में आगामी सोमवार से शुरू हो जाएगी।

मोबाइल पर मैसेज, लोगों से सीधे जुड़ेगी कंपनी
लखनऊ में लोगों के घर से कूड़ा कलेक्शन का काम ईकोग्रीन कंपनी कर रही है। इस कंपनी ने लोगों से सीधे जुड़े के लिए नई व्यवस्था शुरु की है। कंपनी ने मोबाइल एप की व्यवस्था की है। इसमें रजिस्टर नंबरों पर कूड़ा गाड़ी के उनके में पहुंचते ही मोबाइल पर मैसेज प्राप्त होगा। इसके बाद वह अपने गेट पर आकर कूड़ा दे सकते हैं। यह सुविधा इसलिए है कि लोगों को अपने दरवाजे पर खड़े होकर इंतजार न करना पड़े।

एप के जरिये हर समस्या का निकलेगा
यह एप सुविधा सोमवार यानी 23 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। एप को डाउनलोड करने के बाद कूड़ा देने के लिए दरवाजे पर खड़े रहने के अलावा कूड़े वालों के गायब रहने की समस्या से भी निजात मिलेगी। यदि कूड़ा गाड़ी वाला बीच-बीच में गायब हो जाए या क्षेत्र में न आए, तो उसकी शिकायत भी कर सकेंगे। कूड़ा गाड़ियों को जीपीएस सिस्टम से जोड़ने का काम भी लगभग पूरा हो चुका है।

मोबाइल पर मिलेगा जवाब
एप पर यदि यूजर शिकायत करते हैं, उस पर कंपनी के अधिकारियों की सीधी नज़र रहेगी। शिकायत मिलते ही उस पर तुरंत कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके बाद समस्या का समाधान होने पर शिकायतकर्ता को उसके मोबाइल पर सूचित भी किया जाएगा। इसके अलावा यूजर चार्ज का भुगतान देने पर एप के जरिये उपभोक्ता को रसीद भी मिल जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो