scriptलॉकडाउन में मोबाइल रिचार्ज करने की समस्या का हुआ समाधान, घर बैठे करें यह काम | mobile recharge problem during lockdown | Patrika News

लॉकडाउन में मोबाइल रिचार्ज करने की समस्या का हुआ समाधान, घर बैठे करें यह काम

locationलखनऊPublished: Apr 15, 2020 08:23:33 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जियो ने पेश किया ‘जियो एसोसिएट प्रोग्राम’, लॉकडाउन की पाबंदियों के बीच मोबाइल रिचार्ज कराने का अनूठा तरीका

Mobile Recharge

Mobile Recharge

लखनऊ: देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सभी कारोबार बंद हैं। ऐसे में मोबाइल ही एक जरिया है, जिससे लोग एक-दूसरे से जुड़े हैं व अपना मनोरंजन भी कर रहे हैं। इस बीच यूपी में दुकानें बंद होने के कारण लोगों को मोबाइल रीचार्ज करने में दिक्कत आ रही है। लेकिन दूर संचार कंपनी ने घर बैठे उपभोक्ताओं की इस समस्या का समाधान भी कर दिया है। रिलायंस के जियो ने ‘जियो एसोसिएट प्रोग्राम’ लॉन्च किया है। इसके अंतर्गत जियो का कोई भी ग्राहक अपने मोबाइल से घर बैठे ही अपने परिवार, पड़ोसी, दोस्तों, आस पास और अपने कम्युनिटी के लोगों का मोबाइल रिचार्ज कर सकता है। वहीं जो ग्राहक अपने मोबाइल से दूसरों का रिचार्ज करा रहा है, कंपनी उसे जमा की हुई राशि पर 4% अतिरिक्त राशि भी दे रही है।
उत्तर प्रदेश में इस योजना की शुरुआत बहुत शानदार रही है। अप्रैल के पहले हफ्ते में ही बड़ी संख्या में लोग इस योजना से जुड़ कर इसका लाभ उठा रहे हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए जियो के ग्राहकों को ‘जियो पॉस लाइट’ (JioPos लाइट) एप्लीकेशन मोबाइल पर डाउनलोड करना पड़ता है। अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद न्यूनतम 1000 रु का भुगतान करते ही उसे 4% अतिरिक्त राशि मिलती है। यानी की 1000 रु का भुगतान करते ही ग्राहक के रजिस्ट्रेशन अकाउंट में 1040 रुपए आ जाते हैं। अब वो इस संपूर्ण राशि (1040 रु) से अन्य कई लोगों का जियो कनेक्शन रिचार्ज कर सकता है।
शुरुआती न्यूनतम राशि 1000 रु है लेकिन बाद में वो अपने मोबाइल पे न्यूनतम 200 रु या इससे अधिक राशि का रिचार्ज करके कई बार दूसरों का फ़ोन रिचार्ज कर सकता है I हर बार भुगतान करने पर जियो उसके अकाउंट में 4% अतिरिक्त राशि जमा करेगा। इस योजना में 1000 रु नॉन-रिफंडेबल जॉयनिंग फीस भी है लेकिन शुरुआती दौर में वो माफ़ कर दी गयी है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो